Wednesday, May 8 2024 | Time 23:45 Hrs(IST)
image
भारत


संशोधित आईटी नियमावली के तहत तीन शिकायत अपील समितियां गठित

संशोधित आईटी नियमावली  के तहत तीन शिकायत अपील समितियां  गठित

नयी दिल्ली, 28 जनवरी (वार्ता) केंद्र ने संशोधित सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमावली, 2021 (आईटी नियमावली 2021) के आधार पर तीन शिकायत अपीलीय समितियों की स्थापना की अधिसूचना जारी कर दी है।

इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा शनिवार को प्रकाशित इस आशय की अधिसूचना के अनुसार प्रत्येक समिति में तीन सदस्य हैं। इनमें एक सरकारी अध्यक्ष पदेन सदस्य है और दो पूर्ण कालिक सदस्य रखे गए हैं जिनका कार्यकाल तीन तीन वर्ष का है।

आईटी नियमावली, 2021 में न्यायालयों के अलावा शिकायत निवारण के लिए इन समितियों का प्रावधान है। इन नियमों का उद्येश्य है कि बड़े सोसचल मीडिया मंचों

( एसएसएमआई) के लिए जवाबदेही के नियमों का अनुपालन करें और भारतीय नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों का किसी भी वृहद प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म द्वारा उल्लंघन नहीं किया जाए।

पहली समिति के ( पदेन ) अध्यक्ष राजेश कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी), गृह मंत्रालय हैं। आशुतोष शुक्ला, भारतीय पुलिस सेवा (सेवानिवृत्त) और सुनील सोनी, पूर्व मुख्य महाप्रबंधक और मुख्य सूचना अधिकारी, पंजाब नेशनल बैंक को इसमें सदस्य रखा गया है।

दूसरी समिति में सूचना और प्रसारण मंत्रालय में नीति एवं प्रशासन प्रभाग के प्रभारी संयुक्त सचिव विक्रम सहाय को पूर्ण पदेन अध्यक्ष बनाए गए है जबकि कमोडोर सुनील कुमार गुप्ता (सेवानिवृत्त), पूर्व निदेशक (कार्मिक सेवाएं), नौसेना मुख्यालय, भारतीय नौसेना और कविंद्र शर्मा, पूर्व उपाध्यक्ष (परामर्श), एल एंड टी इन्फोटेक लिमिटेड को पूर्णकालिक सदस्य बनाया गया है।

तीसरी समिति में वैज्ञानिक-जी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में संयुक्त सचिव रैंक की अधिकारी कविता भाटिया पदेन अध्यक्ष है तथा संजय गोयल, भारतीय रेलवे यातायात सेवा (सेवानिवृत्त) तथा कृष्णगिरि रागोथमाराव मुरली मोहन, पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आईडीबीआई इंटेक लिमिटेड सदस्य हैं।

आईटी नियमावली पर व्यापक सार्वजनिक परामर्श के दौरान, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सरकार के रुख को स्पष्ट किया था कि - प्रत्येक डिजिटल नागरिक की सुरक्षा और विश्वास तथा मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली सेवा या उत्पाद की पेशकश करने वाले सभी इंटरनेट प्लेटफार्मों की जवाबदेही सुनिश्चित करना एक स्पष्ट लक्ष्य था और सभी शिकायतों का शत-प्रतिशत समाधान किया जाना चाहिए।

उपयोगकर्ताओं के पास इस नए अपीलीय निकाय के समक्ष सोशल मीडिया मध्यस्थों और अन्य ऑनलाइन मध्यस्थों के शिकायत अधिकारी के निर्णय के खिलाफ अपील करने का विकल्प होगा। समिति 30 दिनों की अवधि के भीतर उपयोगकर्ता की अपील का समाधान करने का प्रयास करेगी।

शिकायत अपील समिति की इस अधिसूचना के एक महीने में, यानी एक मार्च, 2023 से इसके लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म चालू हो जाएगा। शिकायत अपील समिति और रिपोर्टिंग की आवधिक समीक्षा तथा शिकायत अपील समिति के आदेशों की घोषणा करना भी प्रक्रिया का हिस्सा होगा।

मनोहर.संजय

वार्ता

More News
मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में उम्र, लंबाई की शर्तों में ढील: निखिल आनंद

मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में उम्र, लंबाई की शर्तों में ढील: निखिल आनंद

08 May 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता के मानकों में ऐतिहासिक बदलाव करते हुये उम्र और लंबाई की शर्तों में ढील देने की बुधवार को यहां घोषणा की गयी।

see more..
रजत शर्मा ने डीपफेक तकनीक पर गैर-नियमन के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया

रजत शर्मा ने डीपफेक तकनीक पर गैर-नियमन के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया

08 May 2024 | 10:08 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा की ओर से देश में डीपफेक तकनीक पर गैर-नियमन के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका (पीआईएल) पर बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को नोटिस जारी किया।

see more..
प्रियंका के रोड शो में उमड़ा जन सैलाब, राहुल को जिताने की अपील

प्रियंका के रोड शो में उमड़ा जन सैलाब, राहुल को जिताने की अपील

08 May 2024 | 10:08 PM

रायबरेली/नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के समर्थन में बुधवार को उनके संसदीय क्षेत्र रायबरेली में जबरदस्त रोड शो कर जनता से अपने भाई को वोट देने की अपील की और कहा कि श्री राहुल गांधी ही देश में बदलाव ला सकते हैं।

see more..
भाजपा ने तीन और उम्मीदवारों के नाम किये घोषित

भाजपा ने तीन और उम्मीदवारों के नाम किये घोषित

08 May 2024 | 10:08 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पंजाब की आनंदपुर साहिब, फिरोजपुर और संगरूर सीटों पर अपने उम्मीदवार बुधवार को घोषित कर दिए ।

see more..
भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

08 May 2024 | 10:08 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) संघ लोकसेवा अयोग ने बुधवार को भारतीय वन सेवा परीक्षा 2023 के अंतिम परिणामों की घोषणा की जिसमें 147 अभ्यर्थियों की नियुक्ति किए जाने की अनुशंसा की गयी है।

see more..
image