Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


बंगलादेश में कुरान अनादर के बाद हुई हिंसा में तीन की मौत

बंगलादेश में कुरान अनादर के बाद हुई हिंसा में तीन की मौत

ढाका, 14 अक्टूबर (वार्ता) बंगलादेश के कॉमिला टाउन में कुरान अनादर के बाद कई इलाकों में हिंसा देखी गयी है और बुधवार को तीन लोग मारे गए तथा कईं अन्य घायल हो गए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बुधवार को पुलिस के साथ हुयी झड़पों में चाँदपुर के हाजीगंज उपाज़िला इलाके में तीन लोगों की मौत हो गयी और कईं अन्य घायल हो गये, जिसके बाद धारा 144 लगा दी गयी है। इसके साथ ही बंगलादेश सीमा गार्ड के दो दस्ते को घटना स्थल पर तैनात भी कर दिया गया है ताकि इलाके में शांति बहाल की जा सके।

कॉमिला , चटगाँव , कुरीग्राम और मौलविबज़ार इलाकों में भी हिंसा की घटना देखी गयी जहाँ पर मूर्तियों और मंदिरों को तोड़ा गया साथ ही कई घरों को निशाना भी बनाया गया।

स्थानीय मीडिया के अनुसार बनशखाली और कर्नाफुली उप जिला में हिंदुओं के मंदिरों एवं घरों को निशाना बनाया गया जिसके बाद चटगाँव के छह उपजिलों में बंगलादेश सीमा गार्ड की तैनाती की गयी। स्थानीय मीडिया के अनुसार कुमिला में 60 लोगों के घायल होने की सूचना है । हाजीगंज में हुयी झड़प में आम आदमी साथ कईं पत्रकार भी घायल हो गये हैं। हाजीगंज में दंगाइयों के झुँड ने आधी रात को मंदिरों को निशाना बनाया और तोड़-फो़ड की ।

बुधवार को चटगाँव में जिस पूजा मंडप में कुरान का अनादर किया गया सरकार ने उस स्थान पर पूरे मामले की जांच स्थानीय अधिकारियों से करने को कहा है। चटगाँव में कई मंदिरों और घरों को तोड़ा गया जिसके बाद स्थानीय पुलिस ने सामुदायिक प्रतिनिधियों के साथ वार्ता कर इलाके में शांति स्थापित करने का प्रयत्न किया।

धार्मिक मामलों के राज्य मंत्री मोहम्मद फरिदुल हक्क़ ने लोगों से अपील की है कि वे कानून को अपने हाथ में ना लें और शांति व्यवस्था को बनाए रखे। उन्होंने लोगों से अपील करते हुये कहा कि धार्मिक सद्भावना बनायें रखें। उन्होंने कहा कि सरकार इस मामले पर नजर रखे हुए है और स्थानीय प्रशासन को इस मामले की जाँच का आदेश भी दे दिया गया है। उन्होंने चेतावनी देते हुये कहा कि जो भी धार्मिक शांति को भंग करने का काम करेगा उसके ख़िलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवायी की जायेगी।

सं जितेन्द्र

वार्ता

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image