Friday, Apr 26 2024 | Time 11:47 Hrs(IST)
image
दुनिया


जिम्बाब्वे चुनाव में तीन की मौत

जिम्बाब्वे चुनाव में तीन की मौत

हरारे 02 अगस्त (रायटर) जिम्बाब्वे में सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारुढ दल की ओर से धांधाली का आराेप लगाते हुए हरारे में बुधवार को प्रदर्शन कर रहे पथराव कर रही भीड़ को तितिर-बितर करने के लिए पुलिस को गोलियां चलानी पड़ी जिसमें तीन लोग मारे गये।

सैनिकों की तैनाती और हथियार रहित प्रदर्शनकारियों के मरने से राष्ट्रपति एम्मरसन मनगागवा को गहरा धटका लगा है। दशकों के दमन के बाद गत नवंबर में एक विद्रोह में हटाए गए रॉबर्ट मुगाबे के जाने के बाद पुरानी स्थिति बहला करना नये प्रशासक के लिए सबसे गंभीर चुनौती है।

हिंसा से पहले भी, यूरोपीय संघ के पर्यवेक्षकों ने राष्ट्रपति और संसदीय वोट के आचरण पर सवाल उठाया। दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्र के प्रभारी मुगाबे का लगभग 40 वर्षों के बाद मजबूरी में इस्तीफा देना पड़ा जिसके बाद पहली बार चुनाव हो रहा है।

पुलिस प्रवक्ता चैरिटी चरम्बा ने राज्य प्रसारक जिम्बाब्वे ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (जेडबीसी) को बताया कि संघर्ष में मारे गए तीन लोगों की पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है।

बुनफायर बख्तरबंद वाहनों और एक सैन्य हेलीकॉप्टर द्वारा समर्थित सैनिकों के रूप में क्रैक किया गया और कुछ ने अपने चेहरों के साथ मुखौटा लगाया, विपक्षी प्रदर्शनकारियों की सड़कों को मंजूरी दे दी।

विपक्षी दलों का आंदोलन जब शुरू हुआ जब मूवमेंट डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) के नेता नेल्सन चमिसा ने इस आशय की घोषणा कर दी कि उन्होंने लोकप्रिय वोट जीता है।

आंदोलनकारियों ने सड़कों पर टायर जलाने के बाद, जिम्बाब्वे चुनाव आयोग (जेईईसी) मुख्यालय के पास दंगा पुलिस पर हमला भी किया। अधिकारियों ने आंसू गैस और पानी की बौछारें कर आंदोलनकारियों को भगाने की काेशिश की।

विपक्षी गठबंधन एमडीसी ने कार्रवाई की निंदा करते हुए कहा है कि इसने रॉबर्ट मुगाबे के शासन के ‘काले दिनों’ की यादें ताज़ा कर दी हैं। एमडीसी ने सत्ताधारी ज़ानू-पीएफ़ पार्टी पर सोमवार को हुए चुनावों में धांधली करने का आरोप लगाया।

संसदीय चुनाव के नतीजों में ज़ानू-पीएफ़ बड़ी जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे अब तक जारी नहीं किए गए हैं. एमडीसी गठबंधन का दावा है कि सोमवार को हुए चुनावों में उनके राष्ट्रपति उम्मीदवार नेल्सन चामीसा को जीत हासिल हुई है।

संजय

रायटर

More News
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा

26 Apr 2024 | 8:37 AM

मेक्सिको सिटी, 26 अप्रैल (वार्ता) कैरेबियाई देश हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने इस्तीफा दे दिया, जिससे देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया है। स्थानीय मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image