Thursday, May 2 2024 | Time 22:00 Hrs(IST)
image
राज्य


बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर अपराह्न एक बजे तक 50.96 प्रतिशत वोट पड़े

बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर अपराह्न एक बजे तक 50.96 प्रतिशत वोट पड़े

कोलकाता, 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में तीन सीटों कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में अपराह्न एक बजे तक 50.96 प्रतिशत वोट पड़े।

चुनाव आयोग के सूत्रो के मुताबिक शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र केंद्रीय बलों की लगभग 250 कंपनियों की तैनाती के साथ ही करीब 10,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। किसी भी आपात स्थिति में उपयोग के लिए 13 अतिरिक्त सीएपीएफ कंपनियों को रिजर्व में रखा गया था। चुनाव अधिकारी और चुनाव पर्यवेक्षक क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं और अब तक किसी बड़ी घटना की सूचना नहीं है।

कूच बिहार के भाजपा उम्मीदवार निसिथ प्रमाणिक द्वारा उन्हें दी गयी कथित धमकी के खिलाफ शिकायत पर चुनाव आयोग ने बंगाल के मंत्री उदयन गुहा को उनके दिनहाटा क्षेत्र तक सीमित कर दिया है। दिल्ली में भारत चुनाव आयोग ने कूचबिहार मामले की रिपोर्ट मंगायी है।

इस बीच सीतलकुची, माथाभांगा, सीताई और अन्य जगहों से छिटपुट हिंसक घटनाओं की खबरें आयी है , हालांकि सशस्त्र केंद्रीय बलों की निगरानी वाले एक भी मतदान केंद्र से किसी अप्रिय घटना की रिपोर्टें नहीं है। मतदान में गड़बड़ियों अथवा उम्मीदवारों के आरोप-प्रत्यारोपों को लेकर प्रदेश चुनाव आयोग को पहले पांच घंटों में अब तक 383 शिकायतें मिली है।

उत्तरी बंगाल के इन तीन संसदीय क्षेत्र में हालांकि बहुकोणीय मुकाबला बताया जा रहा है, लेकिन असली भिडंत राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के बीच है। कांग्रेस ने कूचबिहार से पिया रॉय चौधरी को मैदान में उतारा है, वहीं अलीपुरद्वार में आरएसपी से मिल्ली ओरांव और जलपाईगुड़ी में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के के देबराज बर्मन हैं।

अशोक,आशा

वार्ता

image