Monday, Apr 19 2021 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • टेक्सास के ऑस्टिन में हुई गोलीबारी की घटना में तीन की मौत
  • विस्कॉन्सिन के बार में गोलीबारी में तीन की मौत, दो घायल
  • मिस्र में ट्रेन पटरी से उतरी आठ की मौत, 26 घायल
  • कर्नाटक में कोरोना के 19067 से अधिक नये मामले, 81 की मौत
  • तेलंगाना सड़क दुर्घटना में पांच श्रमिकों की मौत
भारत


टूलकिट : पुलिस जांच में शामिल हुई निकिता और शांतनु

टूलकिट : पुलिस जांच में शामिल हुई निकिता और शांतनु

नयी दिल्ली, 22 फरवरी (वार्ता ) गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर परेड के दौरान राजधानी में हुई हिंसा से संबंधित टूलकिट मामले की आरोपी निकिता जैकब और शांतनु दिल्ली पुलिस की साइबर सेल के दफ्तर पहुंचकर जांच में शामिल हुए जहां दोनों से पूछताछ हो रही है।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने आज बताया कि टूलकिट की कड़ियों को जोड़ने के लिए जांच दल निकिता जैकब और शांतनु को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। दोनों आज द्वारका स्थित साइबर सेल के दफ्तर पहुंचकर जांच में शामिल हुई। इस मामले की एक अन्य आरोपी पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि को पहले को पहले ही गिरफ्तार किया गया है।

दिल्ली पुलिस का दावा है कि टूलकिट बनाकर किसानों को भड़काकर हिंसा फैलाने के पीछे खालिस्तान से जुड़े संगठनों की साजिश थी। कनाडा के पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन से जुड़ा एमओ धालीवाल भारत में किसानों की आड़ में माहौल खराब करने की फिराक में था।

पुलिस के अनुसार किसानों को उकसाने के लिए साजिशकर्ताओं ने टूलकिट तैयार की थी जिसमें सरकार का विरोध करने के लिए कार्यक्रम बताया गया था। इसे निकिता जैकब और पर्यावरण कार्यकर्ता शांतनु ने तैयार किया था। उसके बाद दिशा रवि ने इस संबंध में ट्वीट करने के लिए स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग से भी संपर्क साधा था।

गौरतलब है कि केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों को वापस लेने की किसान संगठनों की मांग के समर्थन में 26 जनवरी को किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली थी और इस दौरान किसानों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं। इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारी लाल किले तक पहुंच गए थे और उन्होंने वहां प्राचीर पर किसानों के झंडे और धार्मिक झंडा लगा दिया था। पुलिस ने 26 जनवरी को हुई हिंसा मामले में 44 मामले दर्ज किए हैं। इनमें अभी तक 143 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं।

आजाद प्रियंका

वार्ता

More News
उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

उद्योगों में ऑक्सीजन के सीमित इस्तेमाल के निर्देश

18 Apr 2021 | 10:35 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढने के मद्देनजर रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से उद्योगों में इसके सीमित इस्तेमाल के निर्देश दिये हैं।

see more..
चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

चीन सीमा पर राष्ट्रीय सुरक्षा से साथ समझौता कर रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

18 Apr 2021 | 9:49 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार सीमा पर रणनीतिक तौर से चीन के समक्ष समर्पण कर राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता कर रही है।

see more..
दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

दिल्ली में कोरोना के 25 हजार से अधिक नये मामले, 161 की मौत

18 Apr 2021 | 8:32 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान भी कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि लगातार जारी है और इस दौरान 25 हजार से अधिक नये मामले सामने आये तथा 161 और मरीजों की मौत हुई जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 74,941 के पार पहुंच गये है।

see more..
रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

रेलवे ने दिल्ली को दिये 1200 बिस्तर वाले 75 कोविड कोच

18 Apr 2021 | 6:41 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर रेलवे ने दिल्ली को 1200 बिस्तर की क्षमता वाले 75 कोविड केयर कोच तत्काल उपलब्ध कराने का फैसला किया है जिनमें से शकूरबस्ती स्टेशन पर 800 बिस्तर की क्षमता वाले 50 कोच आज उपलब्ध कराये जा रहे हैं और 400 बिस्तरों की क्षमता वाले 25 कोच सोमवार को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध करा दिये जाएंगे।

see more..
image