Friday, Apr 26 2024 | Time 06:35 Hrs(IST)
image
भारत


मैटिस को हटाने की रिपोर्टें सही नहीं: ट्रम्प

मैटिस को हटाने की रिपोर्टें सही नहीं: ट्रम्प

नयी दिल्ली 06 सितंबर (वार्ता) भारत और अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों की आज होने वाली ‘टू प्लस टू’ बैठक से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मीडिया की रिपोर्टों का खंडन करते हुए कहा है कि वह रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के काम से खुश हैं और उन्हें हटाने का मन नहीं बना रहे हैं।

‘दि हिल टीवी’ ने श्री ट्रम्प के हवाले से यह खबर दी है। राष्ट्रपति ने कहा,“ वह नहीं हटाये जायेंगे। हम लोग उनसे बहुत खुश हैं। हमने एक साथ बहुत -सी जीत देखी है। हमने ऐसी चीजों पर विजयी पायी है जिनके बारे में आम लोगों को पता भी नहीं है। मैटिस को विश्वभर में सम्मान की नजर से देखा जाता है।”

इसके पहले ‘वाशिंगटन पोस्ट’के स्तंभकार जोश रोगिन ने एक लेख में दावा किया था कि डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन और ह्वाइट हाउस के बहुत से अधिकारियों का मानना है कि अगले कुछ माह में श्री मैटिस को रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया जायेगा। तबतक श्री मैटिस का दो साल का कार्यकाल पूरा हो जायेगा।

बैठक में शामिल होने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस कल शाम नयी दिल्ली पहुंच गये।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पालम वायुसैनिक अड्डे पर श्री मैटिस की अगवानी की जबकि इसके करीब एक घंटे बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान से यहां पहुंचे श्री पोम्पियो का स्वागत किया। अमेरिकी सैन्य प्रमुखों की संयुक्त समिति के अध्यक्ष जनरल जोए डनफोर्ड भी आये हैं।

बैठक में भारत -अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में उच्च प्रौद्योगिकी वाले नवान्वेषण एवं व्यापार का रास्ता खुलने तथा हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को समावेशी, सुरक्षित, शांतिपूर्ण एवं सबके लिए समान रूप से खुला बनाने के नये रोडमैप पर चर्चा होने की संभावना है।

आशा वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image