Friday, Nov 16 2018 | Time 02:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांग्रेस ने राजस्थान चुनाव के लिए पहली सूची जारी की
  • वेंकैया ने जमनालाल बजाज फाउंडेशन पुरस्कार विजेताओं को किया सम्मानित
दुनिया Share

अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों की कोई आवश्यकता नहीं: ट्रंप

अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों की कोई आवश्यकता नहीं: ट्रंप

वाशिंगटन 30 अगस्त (रायटर) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि उनके उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग के साथ अच्छे संबंध है और इस समय अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों पर धनराशि खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

व्हाइट हाउस ने बुधवार ट्वीटर पर बयान जारी करते हुए कहा कि श्री ट्रंप का मानना है कि उत्तर कोरिया चीन के भारी दबाव में है लेकिन चीन उसे ईंधन, उर्वरक और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति करके हरसंभव मदद करने की कोशिश भी कर रहा है। इससे समस्या का समाधान होने के मार्ग में बाधा उत्पन्न हो रही है।

“इसके बावजूद श्री ट्रंप का मानना है कि श्री उन के साथ उनके अच्छे संबंध हैं। एेसे समय में अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों पर धनराशि खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है।”

अमेरिका का यह बयान अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मेटिस के बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिकी-दक्षिण कोरियाई युद्धाभ्यासों को फिर से शुरू किया जा सकता है।

श्री मैटिस ने कहा था कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के साथ वार्ता के समय एक सद्भाव पूर्ण कदम उठाते हुए कई बड़े युद्धाभ्यासों पर रोक लगायी थी। हमने सिंगापुर शिखर सम्मेलन के बाद सद्भावपूर्ण कदम के रूप में कई बड़े युद्धाभ्यासों पर स्थगित किया था लेकिन दक्षिण कोरिया के साथ प्रस्तावित युद्धाभ्यास को इस बार स्थगित नहीं किया जाएगा। इसके साथ जापान के साथ भी युद्धाभ्यास किया जा सकता है।

श्री ट्रंप ने पिछले सप्ताह विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ के उत्तर कोरिया यात्रा को रद्द कर दिया था। श्री पोम्पेओ ने पहली बार यह स्वीकार किया था कि उनके उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण के प्रयासों में बाधा उत्पन्न हो गयी है।

दिनेश

रायटर

image