Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रम्प ने उ.कोरिया पर पुतिन के बयान का किया स्वागत

ट्रम्प ने उ.कोरिया पर पुतिन के बयान का किया स्वागत

वाशिंगटन 26 अप्रैल (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से दिए गए बयान का स्वागत किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “ मैं मानता हूं कि हम उत्तर कोरिया के साथ बहुत ही बेहतर कर रहे हैं, इस मुद्दे पर हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। मैं राष्ट्रपति पुतिन के कल दिए गए वक्तव्य की प्रशंसा करता हूं। वह भी इस मुद्दे को हल होते हुए देखना चाहते हैं।”

श्री पुतिन ने बुधवार को एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अमेरिका से बातचीत को जारी रखने का आग्रह किया था।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण संभव है, हालांकि इसे हासिल करने के लिए आपसी विश्वास की आवश्यकता है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह उत्तर काेरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर छह सदस्यों वाली चर्चा को दोबारा शुरू करने को लेकर निश्चित नहीं हैं। श्री पुतिन ने माना कि इस चर्चा से उत्तर कोरिया को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा गारंटी मिलने में सहायता मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2003 में उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा के लिए चीन, जापान, रूस, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच छह सदस्यीय चर्चा शुरू हुई थी। वर्ष 2007 में इस चर्चा के अंतिम दौर की बातचीत हुई थी।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा, “ मैं नहीं जानता कि ऐसे प्रारूप की बातचीत शुरू की जानी चाहिए कि नहीं, लेकिन मैं इस बात को लेकर निश्चित हूं कि इससे उत्तर कोरिया को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा गारंटी मिलेगी।”

इससे पहले आज श्री पुतिन और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच यहां पहला शिखर सम्मलेन संपन्न हुआ।

श्री पुतिन और श्री किम के बीच गुरुवार को व्लादिवोस्ताेक के रस्सकी द्वीप पर फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी में मुलाकात हुई। यह दोनों देशों के नेताओं के बीच न केवल पहली मुलाकात है बल्कि श्री किम के 2011 में सत्ता संभालने के बाद से रूस की उनकी पहली यात्रा भी है। दोनों नेताओं के बीच लगभग 3.5 घंटे तक बैठक चली।

श्री किम की यात्रा का ब्योरा सुरक्षा कारणों से अंतिम समय तक गोपनीय रखा गया था। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के अधिकारी यूरी उशाकोव ने मंगलवार को श्री किम के रूस आगमन की पुष्टि करते हुए बताया था कि वह श्री पुतिन से 25 अप्रैल को मुलाकात करेंगे।

इससे पहले रूस और उत्तर कोरिया के बीच 2011 में शिखर सम्मेलन हुआ था। उस समय उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग द्वितीय ने रूस के तत्कालीन राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव से मुलाकात की थी।

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image