Thursday, May 2 2024 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


इस वर्ष दो लाख भारतीय हज यात्रा करेंगे

इस वर्ष दो लाख भारतीय हज यात्रा करेंगे

मुंबई, 09 जून, (वार्ता) केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि इस वर्ष देश भर के 21 हवाई अड्डों से 500 से ज्यादा फ्लाइटों के जरिये रिकॉर्ड दो लाख भारतीय मुसलमान बिना किसी सब्सिडी के हज पर जायेंगे।

श्री नकवी ने यहां मुंबई में हज हाउस में निजी टूर ऑपरटरों (पीटीओ) के प्रतिनिधियों की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि इन हज यात्रियों में 1 लाख 40 हजार हज यात्री भारतीय हज समिति और 60 हजार हज यात्री प्राइवेट टूर ऑपरेटरों के जरिये हज पर जायेंगे। प्राइवेट टूर ऑपरेटरों को भी 10 हजार हज यात्रियों को हज समिति के निर्धारित पैकेज पर ही ले जाना होगा।

श्री नकवी ने कहा कि इस बार पारदर्शिता और हज यात्रियों की सहूलियत के लिए प्राइवेट टूर ऑपरेटरों का भी पोर्टल हज.एनआईसी.इन/पीटीओ/(पोर्टल फाॅर हज ग्रुप आर्गेनाइजर्स) बनाया गया है जिसमें सभी अधिकृत पीटीओ के पैकेज आदि सभी जानकारी दी गई हैं। इस वर्ष लगभग 725 प्राइवेट टूर ऑपरेटर हज यात्रियों को हज पर ले कर जायेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता हज यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा है और इस मामले में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकतर प्राइवेट टूर ऑपरेटर अच्छा काम कर रहे हैं। लेकिन अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय को कुछ प्राइवेट टूर ऑपरेटरों के खिलाफ गंभीर शिकायतें प्राप्त हुई जिनके आधार पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। इस वर्ष तीन पीटीओ को गंभीर शिकायतों के बाद ब्लैकलिस्ट किया गया है। पिछले वर्ष भी कई प्राइवेट टूर ऑपरेटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई थी।

श्री नकवी ने कहा कि इस वर्ष बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज यात्रा पर जाने वाली महिलाओं की संख्या भी बढ़ी है। इस वर्ष 2340 महिलाएं बिना मेहरम के हज पर जा रही हैं। इसके अतिरिक्त भारत से जाने वाले 2 लाख हज यात्रियों में लगभग 48 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं।

हज के लिए फ्लाइट्स 04 जुलाई 2019 से शुरू हो रही हैं। 04 जुलाई को दिल्ली, गया, गुवाहाटी, श्रीनगर से फ्लाइट्स जाना शुरू होंगी। बेंगलुरु (07 जुलाई), कालीकट (07 जुलाई), कोचीन (14 जुलाई), गोवा (13 जुलाई), मंगलोर (17 जुलाई), मुंबई (14 जुलाई, 21 जुलाई), श्रीनगर (21 जुलाई) से हज यात्री रवाना होंगे।

दूसरे चरण में अहमदाबाद (20 जुलाई), औरंगाबाद (22 जुलाई), भोपाल (21 जुलाई), चेन्नई (31 जुलाई), हैदराबाद (26 जुलाई), जयपुर (20 जुलाई), कोलकाता (25 जुलाई), लखनऊ (20 जुलाई), नागपुर (25 जुलाई), रांची (21 जुलाई) और वाराणसी (29 जुलाई) को हज यात्री जाना शुरू होंगे।

श्री नकवी ने कहा कि सऊदी अरब द्वारा भारत का हज कोटा दो लाख किये जाने का नतीजा है कि आजादी के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, बिहार सहित देश के सभी बड़े प्रमुख राज्यों से सभी हज आवेदक हज 2019 पर जा रहे हैं।

श्री नकवी ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा हज की संपूर्ण प्रक्रिया को शत प्रतिशत ऑनलाइन/डिजिटल करने से जहाँ एक ओर पारदर्शिता सुनिश्चित हुई है वहीँ दूसरी ओर हज यात्रा सस्ती हुई जिससे भारत से हज पर जाने वाले लोगों को सहूलियत हुई है।

हज यात्रियों की मेडिकल सुविधा के लिए मक्का में 11 और मदीना में 3 हेल्थ सेंटर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मक्का में तीन और मदीना में एक अस्पताल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 620 हज कोर्डिनेटर, असिस्टेंट हज अफसर, हज असिस्टेंट, डॉक्टर, पारा-मेडिक आदि की नियुक्ति की गई है जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं।

जितेन्द्र

वार्ता

image