Friday, Apr 26 2024 | Time 11:05 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


केन्द्रीय मंत्री निरंजन ज्योति का हुआ पट्टाभिषेक

केन्द्रीय मंत्री निरंजन ज्योति का हुआ पट्टाभिषेक

प्रयागराज,14 जनवरी (वार्ता) तीर्थराज प्रयाग में आयोजित होने वाले दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समागम कुम्भ में केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति श्री पंचायती तपोनिधि निरंजनी अखाड़े में पट्टाभिषेक हुआ कुम्भ मेला क्षेत्र में गंगा पार स्थित झूंसी में बने निरंजनी अखाड़ा के शिविर में 14 जनवरी को विधि-विधान से उनका पट्टाभिषेक हुआ। ।अब वह निरंजनी अखाडे की महामंडलेश्वर बन गयीं।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष एवं निरंजनी अखाडा के सचिव महंत नरेन्द्र गिरी ने बताया कि निरंजन ज्योति पहली महिला हैं जो केन्द्रीय मंत्री के साथ महिला महामंडलेश्वर के रूप में 15 जनवरी को मकरसंक्रांति के अवसर पर शाही स्नान भी करेंगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले किसी भी अखाड़े में कोई केन्द्रीय मंत्री महामंडलेश्वर नहीं बना है।

उन्होंने बताया कि निरजन ज्योति निरंजनी अखाड़े की 11वीं महिला महामंडलेश्वर होंगी। उन्होंने बताया कि सनातन परंपरा में संन्यासी बनना सबसे कठिन कार्य है। शिक्षा, ज्ञान और संस्कार के साथ सामाजिक स्तर को ध्यान में रखते हुए संन्यासी को महामंडलेश्वर जैसे पद पर बिठाया जाता है। अखाड़ा प्रमुख के पद हासिल करने में संतों को वर्षों लग जाते हैं। शैव एवं वैष्णव संप्रदाय के अखाड़ों में अलग-अलग परंपरा है। शैव मत के अखाड़ों में संन्यास और नागा परंपरा का प्रचलन है।

श्री गिरी ने बताया कि सन्यांसी को साधु संन्यास परंपरा से होना चाहिए, वेद का अध्ययन, चरित्र, व्यवहार एवं अच्छा ज्ञान हो, अखाड़ा कमेटी उसके निजी जीवन की पड़ताल से संतुष्ट हो और फिर होता है पट्टाभिषेक।

There is no row at position 0.
image