Friday, Apr 26 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


निवेशकों को हरसंभव मदद देगी यूपी सरकार: सिंह

निवेशकों को हरसंभव मदद देगी यूपी सरकार: सिंह

लखनऊ 08 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार निवेशकों को हरसंभव मदद और सहयोग प्रदान करेगी।

श्री सिंह ने इटली, बेल्जियम, डेनमार्क समेत पांच देशों के राजदूतों एवं यूरोपियन बिजनेस ग्रुप के 74 सदस्यों से वीडियो कांफ्रेंगि के जरिये बातचीत की और निवेश के लिये उत्तर प्रदेश की विशिष्टताओं की जानकारी दी। उन्होने कहा कि निवेशकों को राज्य में हर सम्भव मदद और सहयोग प्रदान किया जायेगा।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में औद्योगिक माहौल को बेहतर बनाया गया है। नोएडा में भव्य जेवर एअरपोर्ट का निर्माण और छोटे एअरपोर्ट को विकसित करने का काम किया जा रहा है। साथ ही रोड़ कनेक्टीविटी को बेहतर करने के लिए राज्य में एक्सप्रेस-वे के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। औद्योगिकीकरण में व्यापक सुधार लाने की दृष्टि से इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग, वेयरहाउसिंग एवं लाजिस्टिक तथा फार्मासिटिकल्स पार्क स्थापित किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। पूर्व मे अमेरिका, जापान और कोरिया के उद्यमियों के साथ संवाद स्थापित किया गया। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज यूरोपियन देशों के राजदूत एवं उद्यमियों से संवाद स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा कि चीन से जो पलायन हो रहा है, उसको उत्तर प्रदेश में लाने पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने सभी प्रतिनिधियो को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये है, उस पर शीघ्रता से अमल किया जायेगा।

इस अवसर पर डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वेन ने उत्तर प्रदेश में एमएसएमई के टेक्नालाजी अपग्रेडेशन के लिये डेनमार्क की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों के साथ एमओयू करने का सुझाव दिया, वहीं एचपी इण्डिया सेल्स के प्रतिनिधि ने यूपी में 3डी प्रिंटिंग सेंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित करने की इच्छा जताई। यूरोपियन बिजनेस ग्रुप के सभी सदस्यों ने हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लेबर रिफार्म के लिए उठाये गये कदमों की प्रसंशा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश रिफार्म की दृष्टि एक बढ़ता हुआ राज्य है।

यूरोपियन बिजनेस ग्रुप के अध्यक्ष ने यूरोप के उद्यमियों की सुविधा के लिये उत्तर प्रदेश में यूरोपियन यूनियन की एक डेस्क बनाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे निवेशकों में सकारात्मक संदेश जायेगा और वे आसानी से यूपी में निवेश के प्रति आकर्षित हो सकेंगे। इनके अलावा डोमिनों कम्पनी के प्रतिनिधि अजय खन्ना ने डोमिनोज के पिज्जा को उत्तर प्रदेश के और शहरों में होम डिलीवरी बढ़ाने का आग्रह किया। प्रतिनिधियों ने एक मत से कहा कि निवेश करते समय एसजीएसटी की समस्या सामने आती है। इसके निराकरण के लिये कैपिटल सब्सिडी की सुविधा निवेशकों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए।

वेबिनार में कोकाकोला, डाउ केमिकल इन्टरनेशल प्रालि, आईबीएम इण्डिया, केपीएमजी इण्डिया, माइक्रोसाफ्ट कारपोरेशन, पैनासाॅनिक इण्डिया, पेप्सिको, रेडबुल आदि ख्याति प्राप्त कंपनियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

प्रदीप

वार्ता

More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image