Sunday, Apr 28 2024 | Time 17:40 Hrs(IST)
image
बिजनेस


यूपीआई अब नेपाल में

यूपीआई अब नेपाल में

मुंबई, 08 मार्च (वार्ता) नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) और नेपाल के सबसे बड़े भुगतान नेटवर्क फोनेपे पेमेंट सर्विस लिमिटेड ने घोषणा की है कि भारत और नेपाल के बीच सीमा पार यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) से क्यूआर कोर्ड के माध्यम से भुगतान शुरू हो गया है।

सितंबर में भारत में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 में अनावरण कार्यक्रम के बाद, दोनों संस्थाएं अब पूरी तरह से चालू हैं और दोनों देशों के बीच क्यूआर-कोड-आधारित व्यक्ति-से-व्यापारी (पी2एम) यूपीआई लेनदेन की सुविधा के लिए तैयार हैं। अपने पहले चरण में, यह साझेदारी भारतीय उपभोक्ताओं को यूपीआई-सक्षम ऐप का उपयोग करके नेपाल के विभिन्न व्यावसायिक स्टोरों में त्वरित, सुरक्षित और सुविधाजनक यूपीआई भुगतान करने में सक्षम बनाएगी। फोनेपे नेटवर्क के भाग लेने वाले सदस्यों द्वारा अधिग्रहित व्यापारी भारतीय ग्राहकों से यूपीआई भुगतान निर्बाध रूप से स्वीकार कर सकते हैं।

यह डिजिटल कनेक्शन पड़ोसी देशों - भारत और नेपाल के बीच लोगों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने का काम करता है। एनआईपीएल और फोनेपे द्वारा भुगतान प्रणालियों का एकीकरण दोनों देशों के नागरिकों के बीच सीमा पार लेनदेन में एक क्रांतिकारी बदलाव का प्रतीक है, जिससे सुविधा और दक्षता के एक नए युग की शुरुआत हुई है। यह मील का पत्थर न केवल दो भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों के बीच एक सफल साझेदारी का प्रतीक है, बल्कि दो मित्र देशों के बीच डिजिटल कनेक्शन और सहयोग के एक नए युग का भी प्रतीक है।

एनआईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितेश शुक्ला ने कहा, “हम नेपाल में यूपीआई भुगतान को सक्षम करने के लिए फोनेपे के साथ हाथ मिलाकर उत्साहित हैं। यह पहल न केवल डिजिटल भुगतान क्षेत्र में नवाचार करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, बल्कि व्यापार के लिए नए रास्ते बनाने, दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के प्रति हमारे समर्पण को भी दर्शाती है। हम इस साझेदारी को क्षेत्र में व्यापक वित्तीय समावेशन और आर्थिक समृद्धि के उत्प्रेरक के रूप में देखते हैं, और हम परिवर्तन की इस यात्रा को एक साथ शुरू करने के लिए उत्साहित हैं।”

फोनेपे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिवस कुमार ने कहा, “मुझे विश्वास है कि यह सीमा पार भुगतान समाधान दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों, वाणिज्य और पर्यटन में उल्लेखनीय सुधार करेगा। अंततः आर्थिक समृद्धि और प्रगति को बढ़ावा देगा। निर्बाध सीमा-पार भुगतान समाधान डिजिटल अर्थव्यवस्था को उच्चतम ऊंचाई तक ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है, और हम स्थानीय तथा क्षेत्रीय दोनों अर्थव्यवस्थाओं पर सकारात्मक प्रभाव की आशा करते हैं।”

शेखर

वार्ता

More News
विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर घटकर 640.3 अरब डॉलर पर

28 Apr 2024 | 11:51 AM

मुंबई 28 अप्रैल (वार्ता) विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास आरक्षित निधि में गिरावट आने से 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 2.83 अरब डॉलर कम होकर लगातार दूसरे सप्ताह गिरता हुआ 640.3 अरब डॉलर रह गया।

see more..
फेड के निर्णय पर रहेगी बाजार की नजर

फेड के निर्णय पर रहेगी बाजार की नजर

28 Apr 2024 | 11:26 AM

मुंबई 28 अप्रैल (वार्ता) भारतीय अर्थव्यवस्था के मजबूत आंकड़ों से उत्साहित निवेशकों की दमदार लिवाली की बदौलत बीते सप्ताह करीब एक प्रतिशत तक की बढ़त पर रहे घरेलू शेयर बाजार की अगले सप्ताह अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों को लेकर होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक पर नजर रहेगी।

see more..
image