Friday, Apr 26 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका में जासूसी की आराेपी मारिया बुटीना को जेल

अमेरिका में जासूसी की आराेपी मारिया बुटीना को जेल

वाशिंगटन 19 जुलाई (रायटर) अमेरिका की एक अदालत ने जासूसी की आरोपी रूसी महिला मारिया बुटीना को जेल भेजने के आदेश दिए हैं।

कोलंबिया शहर के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में बुधवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष ने मारिया पर रूस के लिए अमेरिका में जासूसी करने के आरोप लगाये और उसका एक फोटो भी अदालत के सामने पेश किया। फोटो में मारिया एक रेस्तरां में एक रूसी जासूस से मुलाकात करते हुए दिखाई दे रही है।

इससे पहले रविवार काे अमेरिका में रहने वाली 29 वर्षीय रूसी महिला मारिया बुटीना को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मारिया पर अमेरिकी नागरिकों के साथ संबंध विकसित कर रूसी सरकार के एजेंट के तौर पर काम करने तथा राजनीतिक समूहों में घुसपैठ की साजिश रचने के भी आरोप हैं।

अमेरिकी विश्वविद्यालय की छात्रा मारिया बुटीना बंदूक रखने के अधिकारों(गन राइट्स) की वकालत करने वाले एक रूसी संगठन की संस्थापक भी है। मारिया पर रूसी सेंट्रल बैंक के एक उच्चस्तरीय अधिकारी के निर्देश पर काम करने के आरोप हैं। मारिया बुटीना के फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की गयी तस्वीरों के मुताबिक उसने नेशनल राइफल एसोसिएशन की ओर से प्रायोजित कार्यक्रमों में भी भाग लिया। कई तस्वीरों में मारिया रूसी सेंट्रल बैंक के उपाध्यक्ष एलेक्जेंडर टोर्शिन के साथ भी दिख रही हैं। मारिया एलेक्जेंडर टोर्शिन के लिए काम कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि अमेरिकी वित्त विभाग ने अप्रैल में टोर्शिन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

रवि

रायटर

More News
त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

त्रिपुरा ईस्ट में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

अगरतला, 26 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में त्रिपुरा ईस्ट(सु) संसदीय क्षेत्र में पहले दो घंटों में 16.97 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

पाकिस्तान ने मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी रिपोर्ट को खारिज किया

26 Apr 2024 | 11:06 AM

इस्लामाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान ने पिछले साल देश में कथित मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट को स्पष्ट तौर से खारिज कर दिया है और कहा है कि केवल राजनीति से प्रेरित रिपोर्ट ही गाजा में चिंताजनक स्थिति को नजरअंदाज कर सकती है।

see more..
सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

सेनेगल में सड़क दुर्घटना में 13 लोगों की मौत

26 Apr 2024 | 8:55 AM

डकार, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्य सेनेगल में एक बस का टायर फटने के बाद पलट जाने से 13 लोगों की मौत हो गई और अन्य 40 घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी है।

see more..
image