Monday, Apr 29 2024 | Time 05:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


असीम संभावनाओं वाला बाजार है उत्तर प्रदेश: सिक्का

असीम संभावनाओं वाला बाजार है उत्तर प्रदेश: सिक्का

लखनऊ, 04 मार्च (वार्ता) निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड (एनआईएमएफ) के अधिशाषी निदेशक (ईडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संदीप सिक्का ने कहा कि एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के आगे बढ़ रहे उत्तर प्रदेश में निवेशकों के लिये अपार संभावनायें हैं और इसे देखते हुये उनकी कंपनी म्यूचुअल फंड के जरिये यहां के निवेशकों को सर्वोत्तम निवेश समाधान प्रदान करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

सिक्का ने सोमवार को यहां पत्रकारों से कहा कि एनआईएमएफ के पास यूपी में कुल 19 शाखाओं का नेटवर्क मौजूद है, और समूचे राज्य में 31 स्थानों पर यह मौजूद है। उन्होने कहा “ भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग की रफ्तार संतोषजनक है, और एनआईएमएफ का मकसद है कि निवेशकों को उनकी जरूरतों के अनुरूप, अभिनव वित्तीय उत्पादों और सेवाओं के बल पर सशक्त बनाते हुए, उन्हें इस श्रेणी के सर्वोत्तम निवेश समाधान प्रदान करने को लेकर प्रतिबद्ध बने रहें।”

उन्होने कहा कि वर्ष 2030 तक सात ट्रिलियन डालर वाली जीडीपी के दम पर, भारत के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाने की आकांक्षा के अनुरूप, निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने म्यूचुअल फंडों में घरेलू भागीदारी को काफी हद तक बढ़ाने के पर्याप्त अवसरों की पहचान कर ली है। म्यूचुअल फंड में खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाकर बचत का वित्तीयकरण करना, हमारे फोकस का एक प्रमुख क्षेत्र है। अनूठे निवेशकों वाला हमारा विशाल आधार इस दिशा में किए गए प्रयासों का प्रमाण है।

सीईओ ने कहा “ यूपी में एनआईएमएफ ने बीते तीन वर्षों के दौरान, निवेशकों के फोलियो में लगभग 29 प्रतिशत की मजबूत चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) देखी है, जो इस उद्योग की औसत 25 फीसदी सीएजीआर को पार कर चुकी है। निवेशकों के फोलियो में एक साल की जोरदार वृद्धि 246 फीसदी रही, जिसने इस उद्योग की 169 प्रतिशत वृद्धि को काफी पीछे छोड़ दिया है। कंपनी के पास 31 फीसदी की खुदरा हिस्सेदारी के साथ इस उद्योग का सबसे बड़ा निवेशक आधार मौजूद है, जो उद्योग की औसत 27 प्रतिशत खुदरा हिस्सेदारी (दिसंबर 2023 तक) से कहीं अधिक है।”

उन्होने कहा “ यूपी में एसआईपी की संख्या गिनी जाए, तो एनआईएमएफ ने 3 वर्षों में उल्लेखनीय 39 प्रतिशत सीएजीआर का प्रदर्शन किया है, जो उद्योग के औसत सीएजीआर 37 फीसद से अधिक है। एनआईएमएफ के लिए जनवरी 23 से जनवरी 24 तक एक साल की एसआईपी वृद्धि असाधारण रूप से 187 प्रतिशत रही है, जबकि उद्योग की वृद्धि 155 फीसदी थी।

प्रदीप

वार्ता

More News
तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

तीसरे चरण में भी नहीं खुलेगा विरोधियों का खाता: अमित शाह

28 Apr 2024 | 6:23 PM

मैनपुरी 28 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गृहमंत्री अमित शाह ने मैनपुरी में रविवार को चुनावी सभा को संबोधित करते हुए दावा किया कि तीसरे चरण के चुनाव में विरोधियों का खाता भी नहीं खुल पायेगा।

see more..
image