Monday, Apr 29 2024 | Time 16:55 Hrs(IST)
image
भारत


सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए दिल्ली में लगे टीके

सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए दिल्ली में लगे टीके

नयी दिल्ली 22 मार्च (वार्ता) देश में अपनी तरह की अभिनव पहल में दिल्ली में सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए यौन शोषण से पीड़ित लड़कियों का निशुल्क एचपीवी टीकाकरण किया गया।

शिविर का आयोजन बच्चों की सुरक्षा के लिए काम कर रहे संगठन इंडिया चाइल्ड प्रोटेक्शन फंड (आईसीपीएफ) ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉ. बी. आर. अंबेडकर इंस्टीट्यूट, रोटरी कैंसर हॉस्पिटल (प्रिवेंटिव आनकोलॉजी) और रोटरी क्लब के सहयोग से किया। एम्स के कैंसर विभाग में सहायक प्राध्यापक डॉ. पल्लवी शुक्ला की देखरेख में उनकी टीम के सदस्यों डॉ. सुजाता पाठक और डॉ. प्रतीक ने टीके लगाने का जिम्मा उठाया।

शिविर में नौ से 14 वर्ष के बीच की 135 लड़कियाें को टीका लगाया गया। चिकित्सकों के अनुसार यौन शोषण की शिकार बच्चियों में सर्वाइकल कैंसर के खतरे की आशंका ज्यादा होती हैं, लेकिन इसके बचाव के लिए लगाया जाने वाला एचपीवी का टीका काफी महंगा आता है। दुनियाभर में कैंसर की शिकार महिलाओं का एक चौथाई हिस्सा सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित है, जबकि 15 से 44 वर्ष के बीच की कैंसर पीड़ित महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से पीड़ितों की संख्या दूसरे नंबर पर है। लगभग 90 प्रतिशत मामलों में सर्वाइकल कैंसर एचपीवी यौन संक्रमण से होता है, इसीलिए यौन शोषण की शिकार लड़कियों में सर्वाइकल कैंसर का खतरा काफी ज्यादा होता है। ऐसे में बाल तस्करी, बाल विवाह और बाल यौन शोषण के खिलाफ काम कर रहे संगठन आईसीपीएफ ने यौन शोषण की शिकार लड़कियों तथा यौन हिंसा के खतरे की आशंका वाले असुरक्षित हालात में रह रहीं लड़कियों को एचपीवी का टीका लगाने के लिए पहल की।

टीका लगाने के लिए लड़कियों को उनके माता-पिता और अभिभावकों के साथ बुलाया गया। इस दौरान इन सभी को सर्वाइकल कैंसर की वजह और इससे बचने के उपायों के बारे में जागरूक किया गया। एचपीवी के छह महीने के अंतराल में दो टीके लगते हैं।

सत्या, यामिनी

वार्ता

More News
धनखड़ मंगलवार को जयपुर की यात्रा पर

धनखड़ मंगलवार को जयपुर की यात्रा पर

29 Apr 2024 | 4:43 PM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मंगलवार को राजस्थान में जयपुर की यात्रा पर रहेंगे।

see more..
केजरीवाल को अपनी नहीं, बल्कि दो करोड़ दिल्लीवासियों की चिंता: आप

केजरीवाल को अपनी नहीं, बल्कि दो करोड़ दिल्लीवासियों की चिंता: आप

29 Apr 2024 | 4:17 PM

नयी दिल्ली 29 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि जेल में भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपनी नहीं, बल्कि दो करोड़ दिल्लीवासियों की चिंता है।

see more..
संदेशखाली: सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा सवाल, जुलाई में सुनवाई

संदेशखाली: सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा सवाल, जुलाई में सुनवाई

29 Apr 2024 | 3:38 PM

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने संदेशखाली में कथित तौर पर महिलाओं के सामूहिक यौन शोषण और जमीन हड़पने के आरोपों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश के खिलाफ दायर पश्चिम बंगाल सरकार की याचिका पर सोमवार को उसी से सवाल पूछा कि आखिर वह आरोपी शेख शाहजहां और अन्य का बचाव क्यों कर रही है।

see more..
हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

हेमंत सोरेन की याचिका पर ईडी को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

29 Apr 2024 | 2:15 PM

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने झारखंड में कथित भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के आरोप में करीब तीन माह से न्यायिक हिरासत में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की याचिका पर शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया।

see more..
image