Friday, Apr 26 2024 | Time 08:59 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


38 वर्ष की हुयी विद्या बालन

38 वर्ष की हुयी विद्या बालन

मुंबई. 01 जनवरी(वार्ता) बॉलीवुड में संजीदा अभिनय के लिये मश्हूर अभिनेत्री विद्या बालन आज 38 वर्ष की हो गयीं। 01 जनवरी 1979 को केरल में जन्मी विद्या बालन बचपन से अभिनेत्री बनने का ख्वाब देखा करती थीं। वर्ष 1995 में विद्या बालन को जीटीवी पर प्रसारित धारावाहिक हम पांच में काम करने का अवसर मिला। उन्होंने फिल्मों में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2003 में प्रदर्शित बंग्ला फिल्म ‘भालो थेको’ से की। विद्या बालन ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2005 में प्रदर्शित विदु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘परिणीता’ से की। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। फिल्म में विद्या बालन के अपोजिट संजय दत्त थे। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 2006 में विद्या बालन को एक बार फिर विद्यु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ में संजय दत्त के साथ काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में भी विद्या के अभिनय को दर्शकों की सराहना मिली। वर्ष 2007 में विद्या को मणिरत्नम की फिल्म ‘गुरु’ में काम करने का अवसर मिला। फिल्म में विद्या की भूमिका छोटी थी बावजूद इसके उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया।


          वर्ष 2007 विद्या बालन के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष विद्या की ‘हे बेबी’ और ‘भूल भुलैया’ जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी।भूल भुलैया के लिये विद्या सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी हुयी।वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म ‘पा’ में विद्या बालन ने अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया।इस फिल्म के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2010 में प्रदर्शित फिल्म ‘इश्किया’ विद्या बालन के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है।इस फिल्म में विद्या बालन के अभिनय का नया रूप दर्शकों को देखने को मिला।फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह फिल्मफेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के क्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 2011 में प्रदर्शित फिल्म ‘द डर्टी पिक्चर’ विद्या बालन के करियर की सबसे कामयाब फिल्म साबित हुयी।एकता कपूर के बैनर तले बनी इस फिल्म में विद्या बालन में दक्षिण भारतीय अभिनेत्री सिल्क स्मिता के किरदार को रूपहर्ले पर्दे पर जीवंत कर दिया।फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2012 में प्रदर्शित फिल्म ‘कहानी’ भी विद्या बालन के करियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी।इस फिल्म के जरिये विद्या बालन ने अपने सधे हुये अभिनय से दिखा दिया कि ग्लैमर का सहारा लिये बगैर फिल्म को सुपरहिट बनाया जा सकता है।इस फिल्म के लिये भी विद्या को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया।इसी वर्ष विद्या ने यूटीवी के सीइओ सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी कर ली। वर्ष 2014 में विद्या बालन पदमश्री पुरस्कार से सम्मानित की गयीं।इस वर्ष विद्या की फिल्म ‘शादी के साइड इफेक्टस’ और ‘बॉबी जासूस’ प्रदर्शित हुयी लेकिन फिल्में टिकट खिड़की पर कोई कमाल नही दिखा सकीं। विद्या इन दिनों फिल्म ‘बेगम जान’में काम कर रही हैं।


 

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image