Saturday, May 4 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लोकतंत्र के महापर्व पर कुमाऊं की दो सीटों पर शुक्रवार को मतदान

लोकतंत्र के महापर्व पर कुमाऊं की दो सीटों पर शुक्रवार को मतदान

नैनीताल, 18 अप्रैल (वार्ता) लोकतंत्र के महापर्व पर उत्तराखंड के कुमाऊं परिक्षेत्र की दो सीटों के लिये कल 19 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। इन दो सीटों पर मतदान संपन्न कराने के लिये छह जिलों से कुल 4076 मतदान पार्टियां को गुरुवार को अपने गंतव्य के लिये रवाना किया गया।

मतदान को सकुशल और निर्विघ्न संपन्न कराने के मतदान पार्टियों पर जीपीएस और पीडीएमएस एप से लगातार नजर बनाये रखी जा रही है। सभी पार्टियां आज कुशलतापूर्वक अपने गंतव्य पर पहुंच गयी हैं।

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट के लिये आज कुल 1970 मतदान पार्टियों को हल्द्वानी के एमबी कालेज और रूद्रपुर के बगवाड़ा मंडी से हरी झंडी दिखायी गयी।

इसी प्रकार अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ संसदीय सीट के लिये कुल 2042 पार्टियों को अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत और पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय से अपने गंतव्य के लिये रवाना किया गया।

पिथौरागढ़ जिले की चीन सीमा पर 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित नामिक गांव के लिये पोलिंग पार्टी को तीन दिन पहले 16 अप्रैल तथा 63 पोलिंग पार्टियों को दो दिन पहले अपने गंतव्य के लिये रवाना किया गया।

नैनीताल जिले में मतदान सकुशल संपन्न कराने के लिये 3361 सुरक्षा कर्मियों के अलावा 7 कंपनी केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और दो कंपनी पीएसी की तैनात की गयी हैं। इसी प्रकार ऊधमसिंह नगर में 7000 सुरक्षा कर्मी मतदान की जिम्मेदारी संभालेंगे।

नैनीताल जिले के 304 संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये हैं जबकि 505 बूथों पर वेबकास्टिंग कैमरे लगाये गये हैं। इसी प्रकार ऊधमसिंह नगर जिले में 57 अंतर्राज्यीय बैरियर, आठ अंतरराज्यीय बैरियरों पर सघन निगरानी की जा रही है।

चंपावत जिले के नेपाल से सटी सीमा पर नजर बनाये रखने और अवांछित तत्वों पर नजर बनाये रखने के लिये आठ ड्रोन सर्विलांस टीमें तैनात की गयी हैं। ये टीमें लगातार काम करेंगी।

इन्हें अंतर्राष्ट्रीय सीमा मनिहारनगोठ, शारदा बैराज, धनुषपुल, गुदमी, पचपकारिया, जगपुडापुल बनबसा, मझपीपल मडलक पंचेश्वर क्षेत्र, कोलीढेक लोहाघाट, सिंगदा बोतड़ी, घाट, पिथौरागढ़ बार्डर, वालिक देवीधुरा, पाटी, खर्ककार्की क्षेत्र में तैनात किया गया है।

रवीन्द्र.संजय

वार्ता

More News
शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

शाह ने कर्नाटक राजनीति में एसडीपीआई के प्रभाव पर जताई चिंता

03 May 2024 | 10:13 PM

हुक्केरी 03 मई (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर कर्नाटक में सत्ता सुरक्षित करने के लिए प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के राजनीतिक मोर्चे सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाया।

see more..
image