Friday, Apr 26 2024 | Time 06:54 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हम एक-दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते हैं: सावंत

हम एक-दूसरे से बहुत कुछ सीख सकते हैं: सावंत

पणजी, 16 फरवरी (वार्ता) गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि पुर्तगाल और गोवा के लिए एक दूसरे के साथ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है ताकि दोनों विकसित होने के अवसर तलाश सके।

डाॅ. सावंत ने शनिवार को पणजी में ओल्ड सचिवालय के आदिल शाह पैलेस में इमेजिन पणजी स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड द्वारा आयोजित अर्बन डिजाइन पर आयोजित सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि पुर्तगाल और गोवा में बहुत सारी समानताएं हैं। उन्होंने कहा कि पुर्तगाल में गोवा के कई प्रवासी हैं और पुर्तगाल तथा गोवा के बीच शहर से शहर का संपर्क हो सकता है जिससे काफी सीखने काे मिल सकता है।

डॉ. सावंत ने कहा, “बहुत कुछ ऐसा है जहां हम एक-दूसरे से सीख सकते हैं। पुर्तगाल के पास विरासत शहर हैं जो आधुनिकीकरण के बावजूद अपना चरित्र बरकरार रखे हुए हैं। वे अर्बन डिजाइन को समझ चुके हैं और वे एक ही समय में डिजाइन और सतत विकास के बारे में सोचते हैं।”

मुख्यमंत्री ने पणजी के लिए गोवा के स्मार्ट सिटी विजन पर भी बात की। इस अवसर पर पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सॉसा ने कहा कि वैश्वीकृत दुनिया में यह निष्कर्ष निकालना मुश्किल नहीं था कि शहर भौगोलिक रूप से अलग हैं लेकिन अभी भी कुशल और टिकाऊ शहरी बुनियादी ढांचे जैसे समान उद्देश्यों के लिए लड़ रहे हैं जिससे उनके निवासियों के जीवन में सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह दुनिया भर के कई शहरों का साझा लक्ष्य था।

उन्होंने कहा कि गोवा एक अनोखी जगह थी जहां पश्चिम और पूर्व के बीच, पुर्तगाल और भारत के बीच संवाद था। अतीत को अतीत में ही रहना होगा हालांकि अतीत एक भविष्य बन सकता है अगर कोई उस अतीत का लाभ उठाता है।”

उन्होंने कहा, “कोई प्रथम श्रेणी या द्वितीय श्रेणी की संस्कृतियां या सभ्यताएं नहीं हैं। सभी प्रथम श्रेणी की संस्कृतियां और सभ्यताएं हैं और इन संस्कृतियों और सभ्यताओं के बीच का संवाद ही किसी भी व्यक्ति को समाज के लिए अच्छा करने के वास्ते आधार देता है।”

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री चन्द्रकांत कावलेकर, ऊर्जा राज्य मंत्री नीलेश काबररल, पीडब्ल्यूडी मंत्री दीपक पौस्कर, मापुसा के विधायक जोशुआ डिसूजा, मुख्य सचिव परिमल राय और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

यामिनी जितेन्द्र

वार्ता

image