Sunday, Nov 29 2020 | Time 00:38 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में कोरोना के एक दिन में दो लाख से अधिक नए मामले
India


कार्बन उत्सर्जन में कमी कर प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाएंगे: मोदी

कार्बन उत्सर्जन में कमी कर प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाएंगे: मोदी

नई दिल्ली 21 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेेे शनिवार को कहा कि भारत पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखते हुए अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा कर रहा है और उसने कार्बन उत्सर्जन में 30 सेे 35 प्रतिशत की कमी करने तथा प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी चार गुना बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।
श्री मोदी ने आज गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के 8वें दीक्षांत समारोह में वर्चुअल माध्यम से हिस्सा लिया। उन्होंने 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटोवोल्टिक पैनल और जल प्रौद्योगिकी उत्कृष्ठता केन्द्र की आधारशिला भी रखी। उन्होंने विश्वविद्यालय में ‘अभिनव और उद्भवन केन्द्र-प्रौद्योगिकी व्यापार इनक्यूबेशन’, ‘ट्रांसलेशनल अनुसंधान केन्द्र’ और ‘खेल परिसर’ का भी उद्घाटन किया।
प्रधानमंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे समय में स्नातक होना आसान बात नहीं है जब विश्व इतने बड़े संकट का सामना कर रहा है, लेकिन उनकी क्षमताएं इन चुनौतियों से बहुत बड़ी हैं। उन्होंने कहा कि छात्र इस उद्योग में ऐसे समय में प्रवेश कर रहे हैं जब महामारी के कारण दुनिया भर में ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक बदलाव हो रहे हैं।
श्री मोदी ने कहा कि इस दृष्टि से, आज भारत के ऊर्जा क्षेत्र में वृद्धि, उद्यमिता और रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने बताया कि देश अपने कार्बन उत्सर्जन को 30-35 प्रतिशत तक कम करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है और इस दशक में हमारी ऊर्जा जरूरतों में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए प्रयास किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अगले पांच वर्षों में तेल शोधन क्षमता को दोगुना करने का कार्य जारी है, ऊर्जा सुरक्षा से संबंधित स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत किया जा रहा है और छात्रों एवं पेशेवरों के लिए एक कोष बनाया गया है।
संजीव प्रियंका
जारी वार्ता

More News
ईपीएफओ पेंशनरों के लिए जेपीपी जमा कराने की अवधि बढी

ईपीएफओ पेंशनरों के लिए जेपीपी जमा कराने की अवधि बढी

28 Nov 2020 | 10:05 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन-ईपीएफओ ने पेंशन धारकों के लिए जीवन प्रमाण-पत्र - जेपीपी जमा कराने की अवधि 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। इससे ईपीएफओ से जुड़े लगभग 35 लाख पेंशन धारकों को फायदा होगा।

see more..
चालू वित्त वर्ष में 30 अरब से अधिक एफडीआई

चालू वित्त वर्ष में 30 अरब से अधिक एफडीआई

28 Nov 2020 | 9:46 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) चालू वित्त वर्ष में सितंबर तक पहली छमाही में 30 अरब डालर से अधिक का विदेशी प्रत्यक्ष निवेश- एफडीआई आया है जो पिछले वर्ष की इसी अवधि से 15 प्रतिशत अधिक है।

see more..
देश में कोरोना संक्रमण के मामले 94 लाख के करीब

देश में कोरोना संक्रमण के मामले 94 लाख के करीब

28 Nov 2020 | 9:36 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के 31,084 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 94 लाख के करीब 93,82,308 पहुंच गयी जबकि राहत की बात यह है कि इस दौरान संक्रमण से निजात पाने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि होने से सक्रिय मामलों में एक बार फिर से कमी हुई है।

see more..
मोदी ने प्रयोगशालाओं में जाकर कोरोना वैक्सीन पर प्रगति की समीक्षा की

मोदी ने प्रयोगशालाओं में जाकर कोरोना वैक्सीन पर प्रगति की समीक्षा की

28 Nov 2020 | 9:27 PM

नयी दिल्ली 28 नवम्बर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में कोरोना वैक्सीन बना रही तीन प्रमुख प्रयोगशालाओं का आज दौरा किया और वैक्सीन के विकास, उसे बनाने की प्रक्रिया तथा प्रगति की समीक्षा की।

see more..
दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर 92 फीसदी,89 की मौत

दिल्ली में कोरोना रिकवरी दर 92 फीसदी,89 की मौत

28 Nov 2020 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 28 नवंबर (वार्ता) राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा है और पिछले 24 घंटों के दौरान 4,998 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 5.61 लाख से अधिक हो गयी लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों के स्वस्थ होने की दर 92 फीसदी के करीब पहुंच गयी है।

see more..
image