Tuesday, Mar 19 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
बिजनेस


अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू

नयी दिल्ली 14 नवंबर (वार्ता) अड़तीसवां भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) बुधवार को यहां शुरु हो गया जिसमें देश विदेश की कई कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सी. आर. चौधरी ने प्रगति मैदान में 27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन किया। इस बार मेले की विषय वस्तु ग्रामीण उद्यम है। मेले का ‘थीम-पैवेलियन’ ग्रामीण विकास मंत्रालय ने तैयार किया है। मेले में मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी सरकार की विभिन्न पहलों को भी पेश किया गया है।
इस बार साझीदार देश अफगानिस्तान है जबकि भागीदार देशों में मुख्य केंद्र (फोकस) नेपाल है तथा राज्यों में झारखंड मुख्य केंद्र है। मेले में राज्यों, सरकारी विभागों, भारतीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लगभग 800 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें ग्रामीण दस्तकार, शिल्पकार और एमएमई उद्यमी बड़ी संख्या में शामिल हैं। अफगानिस्तान, चीन, हांगकांग, किर्गिस्तान, ईरान, म्यांमार, नेपाल, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, थाइलैंड, तुर्की, ट्यूनीशिया, वियतनाम और संयुक्त अरब अमीरात मेले में हिस्सा ले रहे हैं।
श्री चौधरी ने इस मौके पर कहा कि भारत ने सेवा क्षेत्र में महत्वपूर्ण जगह बना ली है। अब भारत कच्चा माल निर्यातक देश से आगे बढ़कर तैयार माल और सेवा क्षेत्र में निर्यातक बन रहा है। उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ-साथ उत्पादों की गुणवत्ता कायम रखने की भी जरूरत है।
संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि भारत अब दुनिया में छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उन्होंने मेला परिसर में चलने वाले निर्माण के मद्देनजर सीमित क्षेत्र में इस वर्ष मेले का आयोजन करने के लिए इटपो की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आईआईटीएफ के जरिए एक छत के नीचे भारतीय परंपरा, संस्कृति और उद्योग गतिविधियों को देखने का अवसर मिलता है।
अर्चना.उनियाल.संजय
वार्ता
More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में  बदलाव नहीं

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

18 Mar 2024 | 11:09 PM

नयी दिल्ली 18 मार्च (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image