Monday, Apr 29 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अग्रवाल ने जैसलमेर जिले से लगती भारत-पाकिस्तान अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर अग्रिम सीमा चौकियों पर लिया सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा

जैसलमेर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने
जैसलमेर से लगती भारत- पाकिस्तान अन्तर्राष्ट्रीय सीमा पर अग्रिम सीमा चौकियों पर शनिवार को सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।
श्री अग्रवाल ने राजस्थान फ्रंटियर के अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन यह जायजा लिया। वह सर्वप्रथम जैसलमेर सेक्टर दक्षिण के बॉर्डर पर स्थित बीओपी मुरार पहुँचे जहां डीआईजी विक्रम कुँवर एवं 108 वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमांडेंट, द्वितीय कमान अधिकारी उत्कर्ष ने उनका स्वागत किया और उन्हें जैसलमेर से लगती भारत- पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य, सीमा के प्रबंधन की जटिलताएं एवं बॉर्डर पर होने वाले विभिन्न ऑपरेशनल गतिविधियों का वृहत ब्रिफिंग देकर जैसलमेर बॉर्डर के डोमिनेशन और चुनौतियों से अवगत कराया।
बीओपी मुरार के दौरे के बाद श्री अग्रवाल तथा अन्य अधिकारी भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ लगती तारबन्दी का मुआयना करते हुए बीओपी नलका पहुँचे। नलका बीओपी पूर्णतः बीएसएफ की बहादुर महिला जवानों के द्वारा सभांली जाती है।
बीएसएफ डीजी ने बीओपी पर मौजूद महिला जवानों से बात की तथा उनका मनोबल बढ़ाते हुए उनके साहस और देश कि रक्षा में उनके योगदान की प्रशंसा की।
इसके बाद श्री अग्रवाल जैसलमेर सेक्टर (उत्तर) में बॉर्डर की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए जैसलमेर बॉर्डर पर तैनात 166वीं वाहिनीं के तनोट परिसर में पहुंचे। तनोट पहुंचने पर जैसलमेर सेक्टर (उत्तर) के उपमहानिरीक्षक योगेंदर सिंह राठौड़, समादेष्टा (संक्रिया) सुरेन्द्र कुमार और 166वीं वाहिनी समादेष्टा वीरेंदर पाल सिंह ने उनका स्वागत किया।
इसके बाद श्री अग्रवाल ने तनोट स्थित विजय स्तम्भ स्थल पर शहीद जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की तथा तनोट में चल रहे तनोट पर्यटन विकास कार्यों का जायजा लिया। इसके पश्चात उन्होंने मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना भी की ।
श्री अग्रवाल ने इस दौरान सीमा पर तैनात जवानों से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाया तथा बीएसएफ बल मुख्यालय नई दिल्ली के द्वारा जवानों के लिए चलाये जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली।
इस मौके उन्होंने कहा कि बीएसएफ देश की पहली रक्षा पंक्ति है एवं बीएसएफ के अधिकारी एवं जवान सतर्क एवं सीमा सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है तथा किसी भी तरह के चुनौतियों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हर दम तैयार है। उन्होंने कहा कि रात-दिन इस मुश्किल इलाके की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों एवं जवानों पर बीएसएफ तथा पूरे देश को गर्व है।
जोरा
वार्ता
image