Friday, Apr 26 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
भारत


अपूर्वानंद के समर्थन में सामने आये देश- विदेश के बुद्धिजीवी, की सरकार की निंदा

नयी दिल्ली 07 अगस्त (वार्ता) देश विदेश के एक हज़ार से अधिक जाने-माने बुद्धिजीवियों, नौकशाहों, पत्रकारों, लेखकों, शिक्षकों और छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एवं प्रसिद्ध लेखक अपूर्वानंद से पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे के मामले में पूछताछ की जाने और उनका मोबाइल जब्त किये जाने की घटना की कड़ी निंदा की है और पुलिस द्वारा बार-बार बुद्धिजीवियों को झूठे मामले में फँसाये जाने की कड़ी आलोचना की है।
प्रसार भारती के पृर्व अध्यक्ष जवाहर चौधरी, सरकारी कर्मचारी चयन आयोग के पृर्व अध्यक्ष एनके रघुपति, प्रसिद्ध इतिहासकार रामचन्द्र गुहा, मृदुला मुखर्जी, प्रख्यात संस्कृतिकर्मी अशोक वाजपेयी, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पूर्व निदेशक कीर्ति जैन, फ़िल्म अभिनेत्री रत्ना पाठक शाह और कविता श्रीवास्तव के अलावा अमेरिका के प्रिन्सटन विश्वविद्यालय, मिनेसोटा विश्वविद्यालय, कोर्नेल विश्वविद्यालय, एरिज़ोना विश्वविद्यालय, मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, कोलकत्ता विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जादवपुर विश्वविद्यालय, अशोका विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय और अंबेडकर विश्विद्यालय के शिक्षकों ने एक संयुक्त बयान में निंदा की है। बयान पर 1337 लोगों के हस्ताक्षर हैं। इसके अलावा कई जनसंगठनों ने भी हस्तक्षर किये हैं।
बयान में कहा गया है कि राजधानी में हुए दंगे के सिलसिले में दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने दिल्ली विश्वविद्यालय में हिंदी के प्रोफेसर लेखक प्रोफेसर अपूर्वानंद से पांच घंटे तक पूछताछ की और उनका फोन भी जब्त कर लिया।
बयान में कहा गया है कि इस समय देश के हालात बहुत खराब है और 45 वर्ष पूर्व लगे आपातकाल से भी बदतर हैं क्योंकि जो लोग अपनी असहमति व्यक्त करते हैं और विरोध विरोध प्रकट करते है उनको प्रताड़ित किया जा रहा है और धमकियां दी जा रही हैं। इतना ही नहीं उन्हें झूठे मामलों में फंसा कर जेल की सजा भी दी जा रही है।
बयान में कहा गया है कि श्रीअपूर्वानद को गैर कानूनी गतिविधि निरोधक कानून की धारा 43 के तहत उनकी पूछताछ हुई और भारतीय दंड संहिता की धारा 19 तथा आर्म्स एक्ट के तहत भी उन पर आरोप लगाए गए । यह पुलिस की सामान्य पूछताछ नहीं है ।
बयान के अनुसार भाजपा सरकार के लोग बुद्धिजीवियों को कभी अर्बन नक्सल कहकर तो कभी भीमा कोरेगांव मामले में देश के बुद्धिजीवियों को लगातार पर प्रताड़ित कर रहे हैं। इसी कड़ी में प्रोफेसर अपूर्वानंद को भी पुलिस ने परेशान करने की कोशिश की है इसलिए हम सभी बुद्धिजीवी इस घटना का विरोध करते हैं और नागरिकों की आवाज को बुलंद किए जाने तथा लोकतंत्र को बचाए जाने के लिए सबसे आगे आने की आपील करते है।
अरविन्द, यामिनी
वार्ता
More News
महापौर का चुनाव रद्द करने के ख़िलाफ़ ‘आप’ ने भाजपा के ख़िलाफ़ किया प्रदर्शन

महापौर का चुनाव रद्द करने के ख़िलाफ़ ‘आप’ ने भाजपा के ख़िलाफ़ किया प्रदर्शन

26 Apr 2024 | 6:46 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव रद्द करने के विरोध में शुक्रवार को यहाँ सिविक सेंटर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उपराज्यपाल वीके सक्सेना के खिलाफ प्रदर्शन किया।

see more..
मोदी राज के 10 साल में सबसे ज्यादा गिरी है प्रधानमंत्री पद की गरिमा : कांग्रेस

मोदी राज के 10 साल में सबसे ज्यादा गिरी है प्रधानमंत्री पद की गरिमा : कांग्रेस

26 Apr 2024 | 6:42 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि उनके 10 साल के कार्यकाल में रुपया गिरा है और प्रेस की आज़ादी जैसी कई क्षेत्रों में गिरावट आई है लेकिन सबसे पीड़ाजनक स्थिति यह है कि इस दौरान प्रधानमंत्री के पद में सबसे ज्यादा गिरावट आई है।

see more..
एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ अवधारणा पर काम करेंगे एस सी ओ देश

एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ अवधारणा पर काम करेंगे एस सी ओ देश

26 Apr 2024 | 6:38 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) देशों ने ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के प्राचीन भारतीय दर्शन में निहित ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ की अवधारणा की दिशा में कार्य करने पर सहमति व्यक्त की है।

see more..
उम्मीदवार से अधिक 'नोटा' को वोट, चुनाव रद्द करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयोग को नोटिस

उम्मीदवार से अधिक 'नोटा' को वोट, चुनाव रद्द करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयोग को नोटिस

26 Apr 2024 | 6:27 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने किसी उम्मीदवार से अधिक 'नोटा' को वोट मिलने पर संबंधित चुनाव को अमान्य घोषित कर रद्द करने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका पर विचार करने का फैसला करते हुए शुक्रवार को चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया।

see more..
वीवीपैट-ईवीएम में हम पक्षकार कभी नहीं रहे : कांग्रेस

वीवीपैट-ईवीएम में हम पक्षकार कभी नहीं रहे : कांग्रेस

26 Apr 2024 | 6:17 PM

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)के माध्यम से पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) संबंधी याचिका के उच्चतम न्यायालय में खारिज होने के बाद शुक्रवार को कहा कि जिन याचिकाओं के माध्यम से चुनौती दी गई उनमें कांग्रेस कभी पक्षकार नहीं रही है।

see more..
image