Wednesday, May 8 2024 | Time 21:15 Hrs(IST)
image
भारत


अफ्रीकी देशों के साथ सैन्य कौशल के गुर साझा करेंगे भारतीय सैनिक

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) भारतीय सेना के रणबांकुरे 12 से भी अधिक अफ्रीकी देशों की सेनाओं के अधिकारियों और जवानों के साथ आगामी मार्च में संयुक्त अभ्यास करेंगे और एक- दूसरे के साथ सैन्य कौशल तथा विभिन्न अभियानों के दौरान तालमेल के गुर साझा करेंगे।
आगामी 18 से 27 मार्च तक पुणे के औंध सैन्य स्टेशन तथा सैन्य इंजीनियरिंग कॉलेज में होने वाले आईएएफटीएक्स 2019 अभ्यास के दौरान संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के दौरान परस्पर तालमेल के तरीकों पर भी जोर दिया जायेगा।
दस दिन तक चलने वाले इस संयुक्त अभ्यास में हर सेना के दो अधिकारी तथा 8 जवान अपने जौहर दिखायेंगे। अभ्यास से पहले इसकी योजना तथा तैयारी के लिए 5 से 8 दिसम्बर तक एक सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें 12 अफ्रीकी देशों मिस्र, घाना, केन्या, नाइजीरिया, सेनेगल, सूडान, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया, जांबिया, नामीबिया, मोजांबिक और यूगांडा के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। अभ्यास की अंतिम योजना बैठक 23 और 24 जनवरी को पुणे में होगी जिसमें अभ्यास के सभी नियमों और शर्तों को अंतिम रूप दिया जायेगा। इनमें नौ अफ्रीकी देशों मिस्र, घाना, केन्या, नाइजीरिया, सेनेगल, सूडान, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और जांबिया के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। बैठक के दौरान उन्हें अभ्यास के अंतिम प्रारूप और तैयारियों से अवगत कराया जायेगा।
इस दौरान सभी देशों के साथ एक साझा समझौते पर हस्ताक्षर भी किये जायेंगे। आईएएफटीएक्स 2019 अफ्रीकी महाद्वीप के देशों के साथ कूटनीतिक और सैन्य संबंध बढाने की दिशा में सकारात्मक कदम है। इससे इन देशों के साथ सामरिक सहयोग भी मजबूत होगा।
अभ्यास के दौरान मानवीय सहायता अभियानों और अन्य शांति अभियानों पर जोर दिया जायेगा। इसे सद्भावना अभ्यास के तौर पर भी देखा जा रहा है।
संजीव
वार्ता
More News
भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

भारतीय वन सेवा परीक्षा के परिणाम घोषित, ऋत्विका पांडे शीर्ष पर

08 May 2024 | 9:13 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) संघ लोकसेवा अयोग ने बुधवार को भारतीय वन सेवा परीक्षा 2023 के अंतिम परिणामों की घोषणा की जिसमें 147 अभ्यर्थियों की नियुक्ति किए जाने की अनुशंसा की गयी है।

see more..
रफी अहमद किदवई की निजी चिट्ठी-पत्री राष्ट्रीय अभिलेखागार ने संभाली

रफी अहमद किदवई की निजी चिट्ठी-पत्री राष्ट्रीय अभिलेखागार ने संभाली

08 May 2024 | 9:10 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) ने स्वाधीनता सेनानी रफी अहमद किदवई के निजी कागज-पत्रों का एक संग्रह उनके परिजनों की उपस्थिति में प्राप्त किया है।

see more..
साहित्य अकादमी की बच्चों के लेखन पर कार्यशाला जून में

साहित्य अकादमी की बच्चों के लेखन पर कार्यशाला जून में

08 May 2024 | 9:05 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) साहित्य अकादमी बच्चों के लिए हिंदी और अंग्रेजी में रचनात्मक लेखन पर एक कार्यशाला ‘किस्सा-ओ-कलमः बोलती कलम’ का आयोजन जून के प्रथम सप्ताह में करेगी।

see more..
हमारी मांगों को पूरा करने वाले दल को मिलेगा सिख वोट: सरना

हमारी मांगों को पूरा करने वाले दल को मिलेगा सिख वोट: सरना

08 May 2024 | 9:00 PM

नयी दिल्ली, 08 मई (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल दिल्ली इकाई के प्रधान सरदार परमजीत सिंह सरना ने बुधवार को कहा कि सिख कौम सिर्फ उसी राजनीतिक पार्टी या उम्मीदवारों को समर्थन देगा जो उसकी मांगों को पूरा करने का वादा स्पष्ट तौर पर करेंगे।

see more..
थैलेसीमिया से निपटने पर जोर

थैलेसीमिया से निपटने पर जोर

08 May 2024 | 8:56 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा ने थैलेसीमिया की समय पर पहचान और रोकथाम के महत्व पर जोर दिया है।

see more..
image