Thursday, May 2 2024 | Time 02:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान में गत वर्ष 10,000 लोग हुए थे हताहत: संरा

अफगानिस्तान में गत वर्ष 10,000 लोग हुए थे हताहत: संरा

संयुक्त राष्ट्र 23 फरवरी (शिन्हुआ) संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अफगानिस्तान में हिंसा के दौरान पिछले साल 10,000 से अधिक नागरिक या तो मारे गये या घायल हुए थे।

अफगानिस्तान के लिए संरा के प्रतिनिधि एवं अफगानिस्तान के लिए संरा सहायता मिशन के प्रमुख तदमिची यामामोटो ने रिपोर्ट का हवाला देकर कहा, “अफगानिस्तान में जारी हिंसा से कोई व्यक्ति बचा नहीं है।”

‘अफगानिस्तान एनुअल रिपोर्ट ऑन प्रोटेक्शन ऑफ सिविलियन आर्म्ड कनफ्लिक्ट’ नाम से प्रकाशित संरा की रिपोर्ट बताती है कि अफगानिस्तान में पिछले साल 3,403 नागरिक मारे गये तथा 6,989 घायल हुए थे। इनमें से अधिकांश लोग सरकार विरोधी तत्वों द्वारा हताहत हुए थे। संरा की रिपोर्ट के अनुसार यह छठा साल था, जब अफगानिस्ता में एक साल के दौरान 10,000 से अधिक नागरिक हताहत हुए थे।

संरा की रिपोर्ट बताती है कि वर्ष 2019 में अफगानिस्तान में नागरिकों के हताहत होने के आंकड़ों ने एक नया इतिहास बना दिया। रिपोर्ट में पिछले एक दशक में हिंसा के दौरान हताहत हुए नागरिकों की संख्या का आकलन करके बताया गया है कि अफगानिस्ता में इस दौरान 100,000 से अधिक लोग हताहत हुए हैं।

श्री यामामोटो ने कहा, “सभी पक्षों को लड़ाई को रोकने के लिए पहल करनी चाहिए, क्योंकि शांति लंबे समय तक बनी रहती है। नागरिकों के जीवन की रक्षा की जानी चाहिए और शांति के लिए प्रयास जारी रखने चाहिए।”

संतोष

शिन्हुआ

image