Friday, Apr 26 2024 | Time 13:17 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


अभेद्य सुरक्षा के बीच माघी पूूर्णिमा पर नौ बजे तक 40 लाख श्रद्धालुओ ने लगायी आस्था की डुबकी

अभेद्य सुरक्षा के बीच माघी पूूर्णिमा पर नौ बजे तक 40 लाख श्रद्धालुओ ने लगायी आस्था की डुबकी

कुम्भनगर, 19 फरवरी (वार्ता) दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वाहन पर आतंकी हमले के मद्देनजर अभेद्य सुरक्षा के बीच मंगलवार को कुम्भ के पांचवें प्रमुख माघी पूर्णिमा के स्नान पर्व पर सुबह नौ बजे तक पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अन्त सलीला स्वरूप में प्रवाहित सरस्वती के त्रिवेणी में करीब 40 लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम में माघी पूर्णिमा स्नान पर्व पर सुबह नौ बजे तक करीब 40 लाख श्रद्धालुओं ने त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाई। इस मौके पर लगभग एक करोड़ श्रद्धालुओं के स्नान करने की संभावना है। मेला प्रशासन ने सोमवार और मंगलवार की देर शाम तक 1.50 करोड श्रद्धलुओं के स्नान करने का अनुमान लगाया है। सोमवार देर शाम तक करीब 65 से 70 लाख लोगों ने त्रिवेणी में स्नान किया था।

यूनेस्को द्वारा मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रुप में मान्यता प्राप्त, भारत की आध्यात्मिक सांस्कृतिक, सामाजिक एवं वैचारिक विविधताओं को एकता के सूत्र में पिरोने वाला यह कुम्भ भारतीय संस्कृति का द्योतक है। इस कुम्भ में पूरे भारत की संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। अपने सिर पर गठरी और कंधे पर कमरी रखे अपनी वेश-भूषा में देश और प्रदेश के ग्रामीण परिवेश के वृद्ध पुरुष, महिलायें, युवा सभी उम्र के श्रद्धालुओं का हुजूम यहां देखने को मिल रहा है। भारतीय जन-जीवन, आध्यात्मिक चिंतन और विभिन्न भारतीय संस्कृति की सरिता का संगम कुम्भ में दिखाई दिया।

ठंड पर आस्था भारी पड़ी जब माघी पूर्णिमा का स्नान मुहूर्त भोर 4 बज कर 21 मिनट पर श्रद्धालुओं ने धता बताकर भोर के चार बजे से ही “ हर-हर गंगे और हर-हर महादेव” काे जपते गंगा में आस्था की डुबकी लगानी शुरू कर दी। त्रिवेणी के दोनो किनारे रात में एलईडी की सफेद रोशनी से ऐसा जगमगा रही थी मानो सूर्य के प्रकाश से तिमिर का वजूद खत्म हो चला है।

माघी पूर्णिमा स्नान से एक दिन पहले सोमवार से श्रद्धालुओं ने तीर्थराज प्रयाग में त्रिवेणी में डेरा डाल दिया था। श्रद्धालुओं से रैन बसेरा भर गये तब कुछ लोग गंगा किनारे खुले अंबर के नीचे एक चादर के सहारे रात काटी तो कुछ ने किसी ने त्रिवेणी मार्ग पर पेड़ के नीचे अपना आश्रय बनाया और कुछ श्रद्धालुओं ने लाल मार्ग पर बने पुल के नीचे रात गुजारी। सुबह होते ही सभी ने त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाकर माघी पूर्णिमा का पुण्य फल प्राप्त करना शुरू कर दिया। सूत्रों के अनुसार देश-विदेश के कोने-कोने से करोड़ों श्रद्धालुओं, संत-महात्माओं, गांव की झोपड़ियां से लेकर महलों तक के लोगों, विभिन्न वेष-भूषा, बोल-चाल और रंग-ढ़ंग के इस राष्ट्र की भावनात्मक एकता के प्रतीक प्रयागराज के कुम्भ में माघी पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं, स्नानार्थियों ने सभी 40 घाटों पर स्नान कर कुम्भ की गरिमा को बढ़ाया।

मौनी अमावस्या के बाद माघी पूर्णिमा पर हदें तोड़ता आस्था का समंदर संगम अपनी बाहों में भरने को बेकरार नजर आया। श्रद्धालुओं ने संगम में आस्था की डुबकी लगाकर श्रद्धालु धन्य हुए। संगम के आसमां पर चन्द्रमा ओझल है, लेकिन तारे डेरा जमाए हुए हैं। पर भगवान भास्कर अपना अधिकार छोड़ने को तैयार नहीं। अन्तत: तारों ने जिद छोड़ी और संगम के क्षितिज पर मोहक लालिमा और गुनगुनी किरणों के साथ भगवान भास्कर के उदय होते ही संगम स्वर्णिम हो उठा।

पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के जवान सीटी बजाकर स्नान कर चुके स्नानार्थियों से घाट खाली करने की अपील कर रहे थे, लेकिन श्रद्धालु अपनी ही धुन में मां गंगा की गोद छोड़ने को तैयार ही नहीं थे। महिलाएं स्नान के बाद घाट पर ही पूजा-पाठ और दीप-दान करने में मश्गूल नजर थी। घुड़सवार पुलिस के सिपाही सीटी बजाकर लोगों को इधर से उधर जाने की मनाही करते नजर आ रहे थे ,लेकिन सेल्फी लेने वालों पर उनके आदेश का कोई फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा था और वे तभी हटते थे,जब उनका सेल्फी शाट पूरा हो जाता था।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद बदली परिस्थितियों में कुम्भ मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये । पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान हथियार के साथ तैनात है। संगम नोज कमांडो के हवाले किया गया है। पीएसी और एनडीआरएफ के बाढ़ राहत दल जल में तैनात हैं।

मेला क्षेत्र में 39 कंपनी अर्द्ध सैनिक बल, 12 कपनी पीएसी के साथ दस कंपनी एसडीआरएफ की लगाई गयी है। संगम नोज पर एटीएस और एनएसजी के कमांडो तैनात किए गये हैं। फायर ब्रिगेड़, एसटीएफ,बीडीडीएस समेत बडी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है।

दिनेश त्यागी

वार्ता

There is no row at position 0.
image