Saturday, May 4 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका में टिकटॉक पर लग सकता है प्रतिबंध

वाशिंगटन, 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट ने एक विधेयक को मंजूरी दी है, जिसके तहत राष्ट्रीय सुरक्षा आशंकाओं के कारण टिकटॉक पर अमेरिका में प्रतिबंध लगाया जा सकता है।
समाचार रिपोर्टों में बुधवार को यह जानकारी दी गयी। यह विधेयक जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के पास भेजा जायेगा, जिन्होंने अपने डेस्क पर पहुंचते ही इस पर हस्ताक्षर करने का संकल्प ले रखा है।
इस विधेयक के तहत टिकटॉक के चीनी मालिक बाइटडांस को अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए नौ महीने का समय दिया गया है, अन्यथा ऐप को अमेरिका में ब्लॉक कर दिया जाएगा। प्रतिनिधि सभा से मंजूरी मिलने के बाद यह विधेयक सीनेट में पहुंच गया है।
अमेरिका को चिंता है कि देश भर में 17 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता वाले टिकटॉक का इस्तेमाल अमेरिकी नागरिकों पर जासूसी करने या दुष्प्रचार करने के लिए किया जा सकता है।
गौरतलब है कि अमेरिका टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश नहीं है। भारत ने 2020 में गलवान में चीनी सेना के साथ झड़प के बाद कई अन्य चीनी ऐप के साथ टिकटॉक पर भी प्रतिबंध लगा दिया था।
बीबीसी ने बुधवार को बताया था कि टिकटॉक ने अमेरिकी कदम पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। बाइटडांस ने पहले कहा था कि वह टिकटॉक को बेचने के लिए मजबूर करने के किसी भी प्रयास का विरोध करेगा। विशेषज्ञों का हालांकि मानना है कि अमेरिका में ऐप को ब्लॉक होने में कई साल लग सकते हैं क्योंकि बाइटडांस की कानूनी कार्रवाई से इस प्रक्रिया में देरी होगी।
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
इंडोनेशिया में भूकंप के झटके

इंडोनेशिया में भूकंप के झटके

04 May 2024 | 12:34 PM

हांगकांग, 04 मई (वार्ता) इंडोनेशिया के सुंबा में शनिवार तड़के भूकंप के मध्यम स्तर के झटके महसूस किये गये।

see more..
इजरायल गाजा पट्टी में महिलाओं को बना रहा है निशाना : यूएनआरडब्ल्यूए

इजरायल गाजा पट्टी में महिलाओं को बना रहा है निशाना : यूएनआरडब्ल्यूए

04 May 2024 | 11:25 AM

गाजा, 04 मई (वार्ता) फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा है कि इजरायल गाजा पट्टी में हमलों में महिलाओं को निशाना बना रहा है।

see more..
चीन के वानुअतु द्वीप समूह में भूकंप के झटके

चीन के वानुअतु द्वीप समूह में भूकंप के झटके

04 May 2024 | 11:00 AM

हांगकांग, 04 मई (वार्ता) चीन में स्थित वानुअतु द्वीप समूह पर शनिवार को मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
यूरोप में साइबर हमलों के लिए रुस को जिम्मेदार ठहराना अमेरिका का झूठा प्रचार-एंटोनोव

यूरोप में साइबर हमलों के लिए रुस को जिम्मेदार ठहराना अमेरिका का झूठा प्रचार-एंटोनोव

04 May 2024 | 10:58 AM

वाशिंगटन 04 मई (वार्ता) अमेरिका में रूसी राजदूत अनातोली एंटोनोव ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय का रूसी खुफिया सेवाओं के कथित तौर पर यूरोप में साइबर हमलों में शामिल होने संबंधी दावा केवल झूठा प्रचार है।

see more..
image