Monday, May 6 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
दुनिया


अर्जेंटीना में सरकार की शिक्षा नीतियों के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन

ब्यूनस आयर्स, 24 अप्रैल (वार्ता) अर्जेंटीना में सरकार की नयी शिक्षा नीति के विरोध में राजधानी ब्यूनस आयर्स में हजारों की संख्या में छात्रों और शिक्षकों ने प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार की इन नीतियों से दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र में सरकारी विश्वविद्यालयों के वित्त पोषण पर असर पड़ सकता है।
विश्वविद्यालयों के विकास के लिए खर्च में कटौती का विरोध करने के लिए प्रदर्शनकारी मंगलवार को राजधानी शहर की सड़कों उतर आये और राष्ट्रपति जेवियर माइली की सरकार से शिक्षा को मुफ्त रखने की मांग की।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति पैलेस के सामने इकट्ठा हो गये तथा चौराहे और आस-पास की सड़कों जमा हो गये। साथ ही भीड़ उन लॉन और फुटपाथों पर भी जमा हो गयी जहां एक दिन पहले हुई बारिश के बाद पानी नहीं भरा था।
राष्ट्रपति पैलेस लोहे की ढालों से घिरा हुआ था और पुलिस उनके पीछे कतार में खड़ी थी। पास में ही पुलिस का विशेष दस्ता ड्यूटी पर था। इमारत के बाहर का माहौल शांत था, प्रदर्शनकारी संगीत बजा रहे थे, नृत्य कर रहे थे और मौके पर ही सॉसेज भूनते हुए हॉट डॉग खा रहे थे। इमारत की ओर जाने वाली आसपास की सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं। प्रदर्शनकारियों की भीड़ उनके साथ कांग्रेस भवन की ओर बढ़ी, जो महत 15 मिनट की पैदल दूरी पर है।
अर्जेंटीना के अन्य शहरों में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन देखे गए।
अर्जेंटीना के एक प्रसारक ने राजधानी के सबसे बड़े सार्वजनिक विश्वविद्यालय, ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय का हवाला देते हुए बताया कि लगभग पांच लाख छात्र और शिक्षक विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए राष्ट्रपति भवन के सामने चौक पर आए।
प्रसारक ने बताया कि अर्जेंटीना के राष्ट्रपति जेवियर माइली ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट को लाइक करके प्रदर्शनकारियों की छवि धूमिल की और लिखा “यह चोरों, भ्रष्ट लोगों और आलसी लोगों का एक राजनीतिक मार्च है,।”
सैनी अशोक
वार्ता/स्पूतनिक
More News
दक्षिणी ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुयी

दक्षिणी ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुयी

06 May 2024 | 9:12 AM

साओ पाउलो, 06 मई (वार्ता) दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य के बड़े हिस्से में आए भयंकर तूफान कारण 19 अप्रैल से अब तक कम से कम 75 लोगों की मौत हुयी है।

see more..
पूर्वी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके

पूर्वी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके

06 May 2024 | 8:58 AM

जकार्ता, 6 मई (वार्ता) इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुकु में सोमवार के तेज झटके महसूस किए गए।

see more..
हमास की युद्धविराम की मांग अस्वीकार्य :नेतन्याहू

हमास की युद्धविराम की मांग अस्वीकार्य :नेतन्याहू

05 May 2024 | 9:49 PM

तेल अवीव, 05 मई (वार्ता) इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को पुष्टि की कि उनकी सरकार हमास के साथ युद्धविराम और बंधक रिहाई समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार है, जिस पर उन्होंने अस्वीकार्य मांग करने का आरोप लगाया है।

see more..
दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप पर खराब मौसम के कारण 40 उड़ानें रद्द

दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप पर खराब मौसम के कारण 40 उड़ानें रद्द

05 May 2024 | 8:51 PM

जेजू,05 मई (वार्ता) दक्षिण कोरिया के दक्षिणी रिजॉर्ट द्वीप जेजू पर प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण कम से कम 40 उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
image