Thursday, May 2 2024 | Time 06:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अरुणाचल में दोपहर एक बजे तक 38 प्रतिशत मतदान

ईटानगर, 19 अप्रैल (वार्ता) अरुणाचल प्रदेश में 18वीं लोकसभा सीटों और 11वीं विधानसभा के लिए शुक्रवार को हो रहे एक साथ चुनाव में दोपहर एक बजे तक 38 प्रतिशत मतदान हुआ।
यह जानकारी चुनाव अधिकारियों ने दी।
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक ने राज्य के मतदाताओं से लोकतंत्र को सफल बनाने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान किया। उन्होंने पत्नी अनघा परनायक के साथ ईटानगर में वोट डाला।
एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि राज्य में कुल मिलाकर शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है और राज्य के किसी भी हिस्से से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। हालांकि, लोंगडिंग जिले के नियाउसा में दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच पथराव की घटना हुई।
राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी ने कहा कि पुलिस की एक टीम घटनास्थल पर पहुंची और भीड़ को तितर-बितर किया।
राज्य में 4,54,256 महिला मतदाताओं सहित कुल 8,92,694 मतदाता हैं जो 50 विधानसभा सीटों के लिए 133 उम्मीदवारों और दो संसदीय सीटों के लिए 14 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
प्रमुख नेताओं में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम संसदीय सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।
कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी, जिन्होंने भाजपा के रातू तेची के निर्विरोध चुने जाने के लिए अपना पारंपरिक गढ़ सगाली छोड़ दिया था, लगातार दूसरी बार श्री रिजिजू के खिलाफ संसदीय चुनाव लड़ रहे हैं।
एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री गेगांग अपांग भी नवगठित अरुणाचल डेमोक्रेटिक पार्टी से नारी-कोयू विधानसभा सीट से मैदान में हैं।
इससे पहले, कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हुऔ और शाम पांच बजे तक चलेगा। चुनाव के लिए इंडिया रिजर्व बटालियन और राज्य पुलिस बलों सहित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की लगभग 80 कंपनियों को तैनात किया गया है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सैन ने कहा कि 1108 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिनमें से 754 मतदान केंद्रों पर ऑनलाइन वेबकास्टिंग तथा अन्य 354 मतदान केंद्रों में ऑफलाइन रिकॉर्डिंग की जा रही है।
श्री सैन ने कहा कि इसके अलावा, मतदान के लिए 615 माइक्रो पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था, जिनमें से 155 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर और 417 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात रहेंगे।
कुल 2,226 मतदान केंद्रों में से 150 मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। पूरे राज्य में 50 युवा-प्रबंधित मतदान केंद्र और चांगलांग, लोंगडिंग और आलो में तीन पीडब्ल्यूडी-प्रबंधित मतदान केंद्र हैं।
ईटानगर विधानसभा क्षेत्र में, जिसके विधायक पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं, अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है, जहां केंद्रीय मंत्री रिजिजू और कांग्रेस के तुकी सहित आठ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
पीठासीन अधिकारी कागो ओमो ने कहा कि ईटानगर के नीति विहार सरकारी मध्य विद्यालय मतदान केंद्र पर मॉक पोल के दौरान वोटिंग मशीनों में तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान थोड़ी देर से शुरू हुआ, जिसे बाद में ठीक कर लिया गया।
राज्य विधानसभा के 50 सदस्यों (60 सदस्यीय सदन के 10 सदस्य पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं) और दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है।
विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा से दो दिन पहले दो जून को होगी।
राज्यपाल ने यहां पी-सेक्टर मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद मीडियाकर्मियों से कहा, “मैंने संवैधानिक विशेषाधिकार का उपयोग कर मतदान किया। मैं अरुणाचल प्रदेश के सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने और हमारे लोकतंत्र को सफल बनाने की अपील करता हूं।”
बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए उपस्थित लोगों की सराहना करते हुए, श्री परनाइक ने कहा कि मतदाताओं की भागीदारी राज्य में लोकतांत्रिक प्रक्रिया में उनकी चेतना और पूर्ण विश्वास को दर्शाती है। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि अरुणाचल प्रदेश में भारी संख्या में और शांतिपूर्ण मतदान होगा।
मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अपने गृहनगर तवांग में अपना वोट डाला और मतदाताओं से लोकतंत्र को समृद्ध बनाने के लिए बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।
उन्होंने कहा, “अरुणाचल प्रदेश में आज होने वाले राज्य विधानसभा और 18वीं लोकसभा के लिए प्रतिनिधियों का चुनाव हो रहा है, मैं सभी पात्र मतदाताओं से बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करता हूं।”
श्री खांडू ने मतदान करने के तुरंत बाद माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर लिखा, “आइए हम लोकतंत्र को समृद्ध बनाने के लिए इस जीवंत उत्सव में भारी संख्या में हिस्सा लें। मैं युवाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से चुनाव में शामिल होने का भी आह्वान करता हूं।”
एक अन्य पोस्ट में श्री खांडू ने कहा, “लोकतंत्र को और मजबूत करने के लिए हर वोट मायने रखता है। आज, 2024 का लोकसभा चुनाव शुरू हो रहा है और 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है। मैं इन निर्वाचन क्षेत्रों के सभी पात्र मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में मतदान करें। आइए हम लोकतंत्र के इस उत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें।”
अरुणाचल पश्चिम संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने पश्चिमी कामेंग जिले के नफरा में अपने मताधिकार का उपयोग किया।
उपमुख्यमंत्री चौना मीन ने नामसाई जिले में अपने निर्वाचन क्षेत्र चौखम में अपना वोट डाला, जबकि राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार सैन ने ईटानगर के पी-सेक्टर में सरकारी माध्यमिक विद्यालय भवन में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।
अभय,आशा
वार्ता
More News
सीबीआई की ऐप-आधारित धोखाधड़ी निवेश योजना के खिलाफ 10 राज्यों में छापेमारी

सीबीआई की ऐप-आधारित धोखाधड़ी निवेश योजना के खिलाफ 10 राज्यों में छापेमारी

01 May 2024 | 8:49 PM

चेन्नई, 01 मई (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को ऐप-आधारित कथित धोखाधड़ी वाली निवेश योजना से संबंधित एक मामले की जांच के दौरान देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 30 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे।

see more..
image