Tuesday, Apr 30 2024 | Time 08:37 Hrs(IST)
image
राज्य


अहमदाबाद में इन-स्पेस कैनसेट इंडिया स्टूडेंट प्रतियोगिता संपन्न

अहमदाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस) और एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) के बीच का सहयोगात्मक प्रयास इन-स्पेस कैनसेट इंडिया स्टूडेंट प्रतियोगिता दो दिनों की कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद गुजरात के अहमदाबाद में बुधवार को संपन्न हो गयी।
इस आयोजन में नवीनता के रोमांचक प्रदर्शन के लिये देश भर से 28 टीमें आयी थीं, जिन्होंने अपने स्वयं के कैन आकार के उपग्रहों को डिजाइन, डेवलपिंग और लॉन्च के लिये प्रतिस्पर्धा की। प्रतियोगिता के अंत में पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें सर्वश्रेष्ठ टीमों को ओवरओल डिजाइन, तकनीकी इनोवेशन और मिशन अकंप्लशमेंट सहित विभिन्न केटेगरी में उनकी उपलब्धियों को मान्यता दी गयी। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की टीम विहंग ने पहला पुरस्कार जीता, जबकि निरमा यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की टीम द्यौस को दूसरा पुरस्कार मिला।
भरत इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च के टीम एम.ए.टी.आर.आई.एक्स को तीसरा पुरस्कार मिला। अन्य विजेताओं में कमिंस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग फॉर वुमेन
की एमकेएसएसएस की टीम विनिंद्रा भी शामिल है, जिसे सर्वश्रेष्ठ टीमवर्क और विद्या
ज्योति इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की टीम नांबी वीजे को सर्वश्रेष्ठ डिजाइन के लिये पुरस्कार मिला।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि इसरो के अध्यक्ष और डिपार्टमेंट ऑफ स्पेस (डीओएस) के सचिव और एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) के एस सोमनाथ उपस्थित रहे। उन्होंने स्पेस सेक्टर में युवा प्रतिभाओं के महत्व के बारे में अपने विचार व्यक्त किये गये।
अनिल.श्रवण
वार्ता
image