Monday, Apr 29 2024 | Time 22:59 Hrs(IST)
image
राज्य


आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने अपने प्लेसमेंट रिकॉर्ड के मुकाबले दोगुने से अधिक उच्चतम पैकेज के साथ बनाया नया रिकॉर्ड

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने अपने प्लेसमेंट रिकॉर्ड के मुकाबले दोगुने से अधिक उच्चतम पैकेज के साथ बनाया नया रिकॉर्ड

जयपुर 16 अप्रैल (वार्ता ) देश के अग्रणी स्वास्थ्य प्रबंधन अनुसंधान विश्वविद्यालय आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने 35.62 एलपीए के उच्चतम पैकेज के साथ इस सीजन में अब तक का अभूतपूर्व प्लेसमेंट दर्ज कर अपने प्लेसमेंट रिकॉर्ड के मुकाबले दोगुने से अधिक उच्चतम पैकेज के साथ नया रिकॉर्ड बनाया है।

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष, डॉ. पी आर सोडानी ने प्लेसमेंट के बारे में बताया कि वर्ष 2022 में आईआईएचएमआर के 17.22 एलपीए के उच्चतम पैकेज को पीछे छोड़ते हुए यह अब तक का उच्चतम प्लेसमेंट पैकेज है। संस्थान में चल रहे प्लेसमेंट में 75 प्रतिशत छात्रों को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न संगठनों में उल्लेखनीय पैकेज पर विभिन्न भूमिकाओं पर रखा गया है। उन्होंने कहा “इस साल कैंपस में भर्तीकर्ताओं से उत्कृष्ट प्लेसमेंट प्राप्त होने की हमें बेहद खुशी है। स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के वैश्विक प्रोत्साहन को देखते हुए हेल्थकेयर इंडस्ट्री के पैकेज में बढ़ोतरी देखी जा रही है।"

उल्लेखनीय है कि प्रिस्टिन केयर और इनडीड की एक कोलेबोरेटिव स्टडी के अनुसार जनवरी 2021 और जनवरी 2023 के बीच हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के लिए की गई जाॅब पोस्टिंग में 22.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो भारत में इन पेशेवरों की बढ़ती मांग की ओर संकेत करता है।

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के प्लेसमेंट अधिकारियों के अनुसार, एचजे हॉस्पिटल, आईपीई ग्लोबल, नुवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड, टाटा एआईजी, ल्यूपिन, डेलॉइट, पीडब्ल्यूसी, ईएंडवाई, इंफोसिस, फोर्टिस, आदि अस्पताल की एक लंबी सूची में से कुछ नाम है, इनके साथ रिक्रूटर्स की कुल संख्या 60 से अधिक हो गई है। सेक्टर-वार प्लेसमेंट डेटा से पता चला है कि 30 प्रतिशत के साथ हाॅस्पिटल सेक्टर रिक्रूटर्स में प्रथम स्थान पर है, इसके बाद कंसल्टेंसी, फार्मास्युटिकल और हेल्थ आईटी सेक्टर की क्रमशः 15 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 11 प्रतिशत और 11 प्रतिशत भागीदारी है।

चालू वर्ष में 13 लाख और उससे अधिक का पैकेज हासिल करने वाले छात्रों की संख्या में 220 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2024 में 10 लाख से अधिक सीटीसी रेंज में छात्रों की संख्या में 82 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। इसी प्रकार आठ एलपीए प्लस पैकेज में 2021-23 की तुलना में 115 प्रतिशत की सराहनीय वृद्धि देखी गई।

जोरा

वार्ता

image