Friday, May 3 2024 | Time 06:34 Hrs(IST)
image
राज्य


आणंद बुलेट ट्रेन स्टेशन का कार्य प्रगति पर

आणंद बुलेट ट्रेन स्टेशन का कार्य प्रगति पर

अहमदाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में आणंद बुलेट ट्रेन स्टेशन का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

एनएचएसआरसीएल (नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) प्रवक्ता महाप्रबंधक/जनसंपर्क सुषमा गौर ने शुक्रवार को बताया कि आणंद बुलेट ट्रेन स्टेशन के लिए पाइलिंग का काम दिसंबर 2021 में शुरू किया गया था। वर्तमान में सौ प्रतिशत कॉनकोर्स स्लैब, ट्रैक स्लैब और स्ट्रक्चरल स्टील का काम पूरा हो गया है।

उन्होंने बताया कि आणंद शहर को भारत की दूध नगरी के नाम से जाना जाता है। आणंद बुलेट ट्रेन स्टेशन का अग्रभाग और आंतरिक डिज़ाइन दूध की बूंदों की तरल प्रकृति, आकार और रंग से प्रेरित है। आणंद बुलेट ट्रेन स्टेशन की मुख्य विशेषताएं: प्लेटफार्म की लंबाई - 415 मीटर, स्टेशन की ऊंचाई - 25.6 मीटर, कुल निर्मित क्षेत्र - 44,073 वर्गमीटर, स्टेशन में तीन मंजिलें (ग्राउंड, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म) होंगी जिनमें दो साइड प्लेटफॉर्म और बीच में चार ट्रैक होंगे। यह स्टेशन सभी आधुनिक और उन्नत सुविधाओं से लैस होगा। स्टेशन में टिकट और प्रतीक्षा क्षेत्र, बिजनेस क्लास लाउंज, नर्सरी, सूचना बूथ, खुदरा केंद्र आदि होंगे। इसके अलावा प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था के लिए छत और बाहरी किनारों पर रोशनदान प्रावधान मौजूद होंगे।

एनएच-64 के साथ लिंक रोड के माध्यम से स्टेशन की मौजूदा कनेक्टिविटी के अलावा, एनएचएसआरसीएल ने स्टेशन को एक तरफ एनएच-64 और दूसरी तरफ एसएच-150 से सीधे जोड़ने के लिए वायाडक्ट के साथ जमीन की अतिरिक्त पट्टी का अधिग्रहण किया है। मल्टीमॉडल ट्रैफिक इंटीग्रेशन प्लान सभी वाहनों (सार्वजनिक और निजी) की सुचारू, तेज, सुरक्षित और आरामदायक आवाजाही सुनिश्चित करता है। पार्किंग और पिक/ड्रॉप सुविधाओं की योजना बनाते समय स्टेशन क्षेत्र में पैदल यात्री और मध्यवर्ती सार्वजनिक परिवहन (आईपीटी) की आवाजाही (जैसे ऑटो रिक्शा आदि) पर उचित ध्यान दिया गया है।

यात्री पिक एंड ड्रॉप ऑफ और पार्किंग सुविधा कारों, दो पहिया वाहनों, ऑटो और बसों के साथ-साथ पैदल यात्री प्लाजा स्थान के लिए स्टेशन के निकट बनाई गई है। अलग-अलग पिकअप/ड्रॉप ऑफ क्षेत्रों से निजी और सार्वजनिक परिवहन वाहनों के लिए पिक-अप/ड्रॉप ऑफ समय कम हो जाएगा और स्टेशन के फोरकोर्ट में सुचारू आवाजाही होगी और विशेष रूप से संचालन के व्यस्त घंटों में भीड़-भाड़ में कमी आएगी। निकटतम रेलवे स्टेशन, उत्तरसांडा रेलवे स्टेशन होगा, जो स्टेशन से लगभग 600 मीटर पूर्व में स्थित है, जबकि निकटतम प्रमुख स्टेशन नडियाद जंक्शन रेलवे स्टेशन होगा, जो स्टेशन से लगभग दस कि.मी. दूर स्थित है। निकटतम हवाई अड्डा वडोदरा हवाई अड्डा, 54 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। जबकि अहमदाबाद का सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, स्टेशन से 70 कि.मी. दूर स्थित है। निर्माणाधीन स्टेशन को स्टेशन से बेहतर, तेज और परेशानी रहित कनेक्टिविटी के लिए परिवहन के सभी बुनियादी साधनों के साथ एकीकरण के माध्यम से एक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

अनिल.संजय

वार्ता

More News
संभल में बस-कार में टक्कर, चार की मौत, पांच घायल

संभल में बस-कार में टक्कर, चार की मौत, पांच घायल

03 May 2024 | 12:08 AM

संभल,02 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में संभल जिले के गुन्नौर क्षेत्र में गुरुवार को बस एवं कार में टक्कर होने से कार में सवार दो महिलाओं एवं दो बच्चियों की मौत हो गई तथा पांच अन्य घायल हो गए।

see more..
किसान अधिक उत्पादन के लिए नई किस्मों का करे प्रयोग-सिंह

किसान अधिक उत्पादन के लिए नई किस्मों का करे प्रयोग-सिंह

03 May 2024 | 12:05 AM

जयपुर 02 मई (वार्ता) राजस्थान में श्री कर्ण नरेंद्र कृषि महाविद्यालय जोबनेर के कुलपति डॉ बलराज सिंह ने कहा है कि किसानों को अधिक उत्पादन के लिए पारंपरिक किस्मों के बजाय नवीनतम विकसित किस्मों का उपयोग करना चाहिए ताकि उत्पादन के साथ आय भी बढ़ सके।

see more..
image