Monday, Apr 29 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


इज़रायल पर सभी मोर्चों के बावजूद आईडीएफ के मानवीय प्रयास जारी

गाजा 16 अप्रैल (वार्ता) इजरायल सुरक्षा बल (आईडीएफ) के उत्तरी गाजा क्षेत्रों में सरकारी गतिविधियों के समन्वयक (सीओजीएटी) के माध्यम से दो और बेकरियां खोलना, बानी सुहेला जल पाइपलाइन पर काम करना और 126 ट्रकों को स्थानांतरित करने के मानवीय प्रयास जारी है।
आईडीएफ, क्षेत्रों में सीओजीएटी के माध्यम से, गाजा के निवासियों के लिए खाद्य आपूर्ति और मानवीय सहायता ले जाने वाले सैकड़ों ट्रकों के दैनिक मार्ग को सक्षम करने के प्रयास को जारी रखे हुए है। आईडीएफ के अनुसार, पिछले दो दिनों में, 553 सहायता ट्रक पूरी तरह से सुरक्षा जांच के बाद केरेम शालोम और नित्ज़ाना क्रॉसिंग से गुज़रे। इसके अतिरिक्त सोमवार लगभग 56 खाद्य पैकेज पूरे गाजा पट्टी में वितरण बिंदुओं पर गिराए गए।
आईडीएफ ने इसके अलावा, उत्तर में सहायता मार्गों को बढ़ाने के हिस्से के रूप में, कल रात दक्षिणी से उत्तरी गाजा पट्टी तक 126 ट्रकों का समन्वय किया गया। इसके अतिरिक्त, केरेम शालोम क्रॉसिंग पर सुरक्षा बलों द्वारा कठोर सुरक्षा निरीक्षण के बाद, आईडीएफ सैनिकों के साथ कई ट्रक, उत्तरी क्रॉसिंग के माध्यम से प्रवेश किए। इसके साथ-साथ, खान यूनिस क्षेत्र में बानी सुहैला जल पाइपलाइन की मरम्मत पर काम जारी रहा। आने वाले दिनों में पानी की पाइपलाइन खुलने की उम्मीद है और इससे क्षेत्र के लगभग 400,000 लोगों को पानी की आपूर्ति बढ़ जाएगी।
अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सहयोग से, गाजा के लिए समन्वय और संपर्क प्रशासन उत्तरी गाजा पट्टी में गाजा शहर में दो अतिरिक्त विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) बेकरी खोलने की तैयारी कर रहा है। इसलिए, बेकरी की गतिविधियों को खोलने और उनके निरंतर संचालन को सक्षम करने के लिए, कल रात एक ईंधन ट्रक और आटा ट्रकों का समन्वय किया गया।
गाजा पट्टी के उत्तर में स्थित ये बेकरियां स्ट्रिप के उत्तर में कल खुलने वाली पहली डब्ल्यूएफपी बेकरी में शामिल हो जाएंगी, जिसकी दैनिक उत्पादन क्षमता लगभग 650,000 पीटा ब्रेड है। उत्तर की बेकरियां दक्षिणी और मध्य गाजा पट्टी में खोली गई 23 बेकरियों में शामिल हो गई हैं, जो 20 लाख से अधिक निवासियों को प्रतिदिन पीटा ब्रेड प्रदान करती हैं।
हालाँकि, क्षेत्रों में सरकारी गतिविधियों के समन्वयक एमजी घासन अलियान के नेतृत्व में इन मानवीय प्रयासों के बावजूद, हाल के दिनों में सीमा पार करने वाले अधिकारियों द्वारा कठोर सुरक्षा निरीक्षण से गुजरने के बाद 450 से अधिक मानवीय सहायता ट्रकों की सामग्री केरेम शालोम क्रॉसिंग के फिलिस्तीनी हिस्से पर बनी हुई है।
गाजा के निवासियों को वितरण के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों द्वारा सहायता एकत्र किए जाने की प्रतीक्षा की जा रही है।
जांगिड़.संजय
वार्ता
image