Thursday, May 2 2024 | Time 04:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


इजरायल अगर उसके परमाणु स्थलों पर हमला करता है तो ईरान उचित प्रतिक्रिया देगा: ईरान

तेहरान, 18 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर ने गुरुवार को धमकी दी कि अगर इजरायल ने ईरान के परमाणु स्थलों पर हमला किया तो वह उसकी परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाएगा।
फ़ार्स न्यूज़ एजेंसी ने कहा कि ईरानी परमाणु स्थलों की सुरक्षा करने वाले इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) इकाई के कमांडर अहमद हकतलब की यह टिप्पणी तब आई है जब इजरायल ने पिछले सप्ताह बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइल हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में ईरानी परमाणु सुविधाओं को निशाना बनाने का संकेत दिया था।
उन्होंने कहा कि इस प्रकार की इजरायली धमकियां कोई नई बात नहीं हैं और वह वर्षों पहले से धमकियां देने के अलावा, ईरान के परमाणु उद्योग के खिलाफ तोड़फोड़ एवं आतंकी कृत्यों को अंजाम दिया है।
श्री हकतलब ने कहा कि हालांकि सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के अनुसार परमाणु सुविधाओं पर हमला करने से रोका गया है, लेकिन ईरान हमेशा ऐसे खतरों से निपटने के लिए तैयार रहा है।
उन्होंने यह भी कहा कि ईरान ने इजरायल के परमाणु केंद्रों की पहचान की है और सभी लक्ष्यों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त की है और कहा कि ईरान ने “ट्रिगर पर अपनी उंगली रखी हुई है” जिससे अगर इजरायल कार्रवाई शुरू करता है तब उन लक्ष्यों को नष्ट करने के लिए शक्तिशाली मिसाइलों का उपयोग किया जा सके।
अभय सैनी
वार्ता
image