Saturday, May 4 2024 | Time 08:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


इजरायली खुफिया प्रमुख ने इस्तीफा दिया

यरुशलम, 22 अप्रैल (वार्ता) इज़राइली सैन्य खुफिया निदेशालय के प्रमुख अहरोन हलीवा ने पिछले साल सात अक्टूबर को फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास के हमले को रोकने में विफल रहने के कारण सोमवार को पद से इस्तीफे दे दिया। इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने यह जानकारी दी।
आईडीएफ ने एक्स पर कहा, “जनरल स्टाफ के प्रमुख हेर्जी हलेवी के समन्वय में, खुफिया निदेशालय के प्रमुख एमजी अहरोन हलीवा ने आज इस्तीफा दे दिया है। वे खुफिया निदेशालय के प्रमुख के रूप में सात अक्टूबर, 2023 को हमास द्वारा इजरायल पर हुये हमले को रोकने में विफल रहे थे।” सैन्य खुफिया प्रमुख हलीवा हमास के हमले संबंधी विफलता को लेकर पद छोड़ने वाले पहले वरिष्ठ इजरायली अधिकारी हैं।
गौरतलब है कि सात अप्रैल को मिस्र की राजधानी काहिरा में इजरायल-हमास वार्ता का एक नया दौर शुरू हुआ। वार्ता में युद्धविराम प्रस्ताव में अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों द्वारा अपनाई गई तीन-चरणबद्ध योजना के प्रथम चरण में 900 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में 40 इजरायली बंधकों की रिहाई का प्रावधान किया गया था। हमास ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया और कहा कि वह क्षेत्र में संघर्ष को स्थायी रूप से समाप्त करने के लिए अपनी योजना पेश करेगा।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया। हमास के इस हमले में लगभग 1,200 इजरायल के नागरिक मारे गए और हमास लड़ाकों ने करीब 240 लोगों का बंधक बना लिया गया था। इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया। इजरायल ने हमास लड़ाकों का खात्मा करने और बंधकों को सुरक्षित बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में अब तक 34 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं।
श्रद्धा, उप्रेती
वार्ता
More News
पाकिस्तान में अप्रैल में कम से कम 77 हमलों में 70 मौतें हुईं

पाकिस्तान में अप्रैल में कम से कम 77 हमलों में 70 मौतें हुईं

03 May 2024 | 11:59 PM

इस्लामाबाद, 03 मई (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान में मार्च में थोड़ी शांति के बाद अप्रैल में आतंकवादी हमले एक बार फिर बढ़ गए, कम से कम 77 पुष्टि की घटनाओं के परिणामस्वरूप 70 मौतें हुईं। इस्लामाबाद स्थित एक थिंक टैंक ने एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
भारत ने संरा में पाकिस्तान को लताड़ा, 'शिष्टाचार की कमी' के लिए उसके दूत की आलोचना की

भारत ने संरा में पाकिस्तान को लताड़ा, 'शिष्टाचार की कमी' के लिए उसके दूत की आलोचना की

03 May 2024 | 11:57 PM

संयुक्त राष्ट्र/नयी दिल्ली, 03 मई (वार्ता) भारत ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी समन्वयवाद और बहुलवादी संस्कृति, परंपराओं और शांति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला जबकि विनाशकारी और हानिकारक प्रकृति के लिए पाकिस्तान की आलोचना की तथा उस पर विश्व शांति स्थापित करने संरा के सदस्यों के सामूहिक प्रयासों के खिलाफ जाने का आरोप लगाया।

see more..
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में विस्फोट से तीन मरे, आठ घायल

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में विस्फोट से तीन मरे, आठ घायल

03 May 2024 | 10:11 PM

इस्लामाबाद, 03 मई (वार्ता) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत के खुजदार जिले में शुक्रवार को एक विस्फाेट में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी और आठ अन्य घायल हो गये।

see more..
image