Friday, May 3 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा:जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष व महामंत्री निलंबित

इटावा, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा में जिला बार एसोशिएशन का चुनाव समय पर ना कराने के कारण बार एसोसिएशन के अध्यक्ष बृजेश दुबे और महामंत्री राजेश कुमार को बार काउंसिल ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। दोनों के ही अधिवक्ता लाइसेंस को निलंबित करते हुए अगले आदेश तक किसी भी अदालत में कार्य करने पर भी रोक लगाई गई है।
इटावा जिला बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनिल कुमार गौड़ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 15 अप्रैल को बार काउंसिल विशेष समिति के अध्यक्ष की ओर से यह कार्रवाई अमल में लाई गई है। उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के पूर्व चेयरमैन और स्पेशल कमेटी के अध्यक्ष अमरेंद्र नाथ सिंह ने यह कार्रवाई की है। बार काउंसिल की स्पेशल कमेटी की ओर से की गई कार्रवाई की जानकारी एल्डर्स कमेटी, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष महामंत्री के अलावा इटावा के जिलाधिकारी और जिला जज को भी सूचनार्थ भेजी गई है।
बार काउंसिल के नियमों के मुताबिक जिला बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कार्यकाल एक वर्ष का होता है। जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं सचिव को एल्डर्स कमेटी के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया आगे बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे, परन्तु वे अपनी जिम्मेदारी निभाने में विफल रहे।
गाैरतलब है कि पिछले साल 22 दिसंबर तक जिला बार एसोसिएशन की नई कमेटी का चुनाव हो जाना था लेकिन हठधर्मिता के चलते बार एसोसिएशन के अध्यक्ष के जिला बार का चुनाव नही कराया।
ऐसा प्रतीत होता है कि जिला बार एसोसिएशन इटावा की एल्डर्स कमेटी मिलीभगत से काम कर रही है तथा अपने ऊपर सौंपी गई जिम्मेदारी एवं कर्तव्यों का निर्वहन नहीं कर रही है। अधिवक्ता अधिनियम के प्रावधानों के अन्तर्गत बार काउंसिल एक अनुशासनात्मक प्राधिकारी भी है तथा बृजेश कुमार दुबे, अध्यक्ष एवं राजेश कुमार, सचिव, द्वारा किए जा रहे कदाचार को देखते हुए अधिवक्ता के रूप में बने रहने के योग्य नहीं हैं।
उपरोक्त कारणों को देखते हुए अध्यक्ष एवं सचिव का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। दोनों किसी भी न्यायालय या प्राधिकरण के समक्ष उपस्थित होने और वकालत करने के हकदार नहीं होंगे।अधिवक्ता के रूप में वकालत करने के लाइसेंस के निलंबन से संबंधित आदेश को जिला न्यायाधीश, इटावा, जिला मजिस्ट्रेट, इटावा को सूचित कर दिया गया है। इस आदेश को प्रमुख सचिव (कानून) और सचिव, बार काउंसिल ऑफ इंडिया को भी भेज दिया गया है। इस बीच, एल्डर्स कमेटी के अध्यक्ष को विवरण प्रस्तुत करने और जिला बार एसोसिएशन इटावा के चुनाव कराने की तैयारी करने का निर्देश दिया गया है।
सं सोनिया
वार्ता
More News
योगी ने यूपी को बनाया नजीरः मोहन यादव

योगी ने यूपी को बनाया नजीरः मोहन यादव

03 May 2024 | 6:26 PM

बदायूं 03 मई (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को कहा कि योगी अदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को पूरे देश में एक नजीर की तरह पेश किया है।

see more..
भाजपा ने लोगों की जान को संकट में डाला: अखिलेश

भाजपा ने लोगों की जान को संकट में डाला: अखिलेश

03 May 2024 | 6:19 PM

मैनपुरी 03 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने वैक्सीन लगवा कर लोगों की जान को संकट में डाल दिया है।

see more..
सपा-कांग्रेस को वोट मतलब अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ाना: योगी

सपा-कांग्रेस को वोट मतलब अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ाना: योगी

03 May 2024 | 5:01 PM

बदायूं,3 मई (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा)- कांग्रेस गठबंधन को देश हित के खिलाफ करार देते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि ऐसे गठबंधन को दिया जाने वाला वोट वैसा ही है, जैसे किसी अनाड़ी के हाथ में ट्रैक्टर पकड़ा दिया जाए।

see more..
image