Saturday, Apr 27 2024 | Time 16:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी प्रोविजनल आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष 26 मार्च तक 4,644 लोगों को छोटी नावों जैसे कि हवा भरने योग्य नावों पर चैनल के पार आते हुए पाया गया। पिछले वर्ष की समान अवधि में 3,770 और वर्ष 2022 की इसी अवधि में 4,162 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे थे।

इस वर्ष ब्रिटेन पहुंचने वाले शरणार्थियों की संख्या सबसे अधिक है, जिससे प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के सामने एक नयी राजनीतिक चुनौती उत्पन्न हो गयी है। श्री सुनक को उम्मीद है कि ब्रिटेन में बिना अनुमति के आने वाले लोगों को रवांडा भेजने की उनकी प्रमुख योजना लोगों को खतरनाक तरीके से चैनल पार करने से रोकेगी। कई बार कानूनी तौर पर असफल होने के बाद उस योजना को शुरू करने और चलाने के लक्ष्य से संबंधित कानून अगले महीने संसद में फिर से पेश किया जाने वाला है।

मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने पिछले सप्ताह कहा, “चैनल को पार करने वाले लोगों की अस्वीकार्य संख्या वास्तव में दर्शाती है कि हमें रवांडा के लिए उड़ानें जल्द से जल्द क्यों शुरू करनी चाहिए।”

उन्होंने कहा, “हम फ्रांसीसी पुलिस के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे जो इन खतरनाक, अवैध और अनावश्यक यात्राओं को रोकने के लिए अथक प्रयास करने के कारण अपने समुद्र तटों पर बढ़ती हिंसा और व्यवधान का सामना कर रहे हैं।”

यामिनी,आशा

वार्ता

More News
जापान में भूकंप के शक्तिशाली झटके

जापान में भूकंप के शक्तिशाली झटके

27 Apr 2024 | 2:59 PM

टोक्यो 27 अप्रैल (वार्ता) जापान के बोनिन और ओगासावारा द्वीप समूह के पश्चिमी तट पर शनिवार को शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
इक्वाडोर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आठ की मौत

इक्वाडोर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आठ की मौत

27 Apr 2024 | 1:06 PM

क्विटो, 27 अप्रैल (वार्ता) इक्वाडोर की सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से पांच सैनिकों और तीन नागरिकों की मौत हो गयी।

see more..
image