Wednesday, May 1 2024 | Time 20:39 Hrs(IST)
image
भारत


ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

ईडी की गुरुवार को जारी एक विज्ञप्ति में उसकी हाल की कार्रवाई में गिरफ्तार व्यक्तियों के नाम प्रिय रंजन सहाय, इरशाद अख्तर, अंतु तिर्की और बिपिन सिंह बताए गए हैं। इसके अलावा असरफ अली नाम के एक अन्य व्यक्ति को भी हिरासत में लिया गया है जिसे विशेष ईडी अदालत ने 22 अप्रैल तक हिरात में रखने की मंजूरी दी है।

इससे पहले सद्दाम हुसैन नाम का एक और आरोपी भी 20 अप्रैल तक ईडी की हिरासत में है।

उल्लेखनीय है कि यह पूरा मामला पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा रांची के बरियातू में अधिग्रहित की गयी 8.8 एकड़ जमीन से जुड़ा है। इस मामले में श्री सोरेन के अलावा राजस्व विभाग के एक अधिकारी भानुप्रताप प्रसाद पहले से गिरफ्तार हैं और न्यायिक हिरासत में हैं।

इसी जमीन सौदे में अवैध कमाई के खपाने के मामले की जांच धन शोधन निवारक अधिनियम 2002 के तहत जांच कर रही है। भानुप्रताप प्रसाद जमीन के मूल सरकारी दस्तावेजों का रक्षक था। श्री सोरेन और प्रसाद पर आरोप है कि उन्होंने अपराध की कमाई को हासिल कर के उसको विभिन्न तरीकों से छुपाया।

ईडी ने श्री सोरेन, प्रसाद और चार अन्य के विरुद्ध अभियोजन के लिए शिकायत दर्ज की थी। आरोप है कि श्री प्रसाद और अन्य आरोपियों ने सरकारी मूल्यांकन में उक्त 31 करोड़ की जमीन के अवैध तरीके से अधिग्रहण और उस पर कब्ज़ा करने में श्री सोरेन की सहायता की और उन्हें बढ़ावा दिया।

ईडी ने इस जमीन को कुर्क कर लिया। इसके बाद, सद्दाम हुसैन को अभिलेखों की जालसाजी और फर्जीवाड़ा करने के आरोप में नौ अप्रैल को गिरफ्तार कर लिया था।

ईडी ने जमीन के सौदों में इसी तरह की हेराफेरी के कथित पांच मामलों में झरखंड पुलिस और कोलकाता पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर उनमें काली कमाई को ठिकाने लगाने के पहलुओं की जांच शुरू की है। ईडी की इस जांच में कुछ सरकारी अधिकारियों से कई व्यक्ति फंसे हैं। जांच से पता चला है कि झारंड में भू-माफिया सक्रिय हैं जो जमीनों के मूल दस्तावेजों को फर्जी तरीके से बदल देते हैं या उन्हें लुप्त करा देते हैं।

ईडी इस संबंध में तलाशी की 51 कार्रवाई और नौ सर्वे करा चुका है। इन कार्रवाइयों में ईडी ने करीब 1.15 करोड़ रुपये की नकदी और 3.56 करोड़ रुपये के बैंक खातों को जब्त किया है।

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
भाजपा नेता मनोज तिवारी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से नामांकन पत्र दाखिल किया

भाजपा नेता मनोज तिवारी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से नामांकन पत्र दाखिल किया

01 May 2024 | 8:23 PM

नयी दिल्ली 01 मई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी की उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार मनोज तिवारी ने आज अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने से पहले श्री तिवारी ने एक रोड शो किया।

see more..
अमेठी-रायबरेली के उम्मीदवारों के नाम 24 घंटे में कर देंगे तय : कांग्रेस

अमेठी-रायबरेली के उम्मीदवारों के नाम 24 घंटे में कर देंगे तय : कांग्रेस

01 May 2024 | 6:05 PM

नयी दिल्ली, 01 मई (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि अमेठी और रायबरेली संसदीय क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों के नाम अगले 24 से 30 घंटे के भीतर तय कर दिए जाएंगे।

see more..
बम की धमकी से दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में हड़कंप, पुलिस ने अफवाह करार दिया

बम की धमकी से दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में हड़कंप, पुलिस ने अफवाह करार दिया

01 May 2024 | 5:56 PM

नयी दिल्ली, 01 मई (वार्ता) दिल्ली के साथ नोएडा और गाजियाबाद के कई स्कूलों में बुधवार को आतंकवादी हमले की धमकी वाली एक ईमेल मिलने के बाद लोगों में डर का माहौल बन गया, लेकिन बाद में पुलिस और सरकार ने इसे अफवाह करार दिया

see more..
image