Friday, Apr 26 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
खेल


ईलम चंद इन्सां ने ओपन नेशनल स्पोर्टस चैम्पियनिशप में जीते चार गोल्ड

ईलम चंद इन्सां ने ओपन नेशनल स्पोर्टस चैम्पियनिशप में जीते चार गोल्ड

सिरसा 04 जून (वार्ता) कहते हैं कि अगर इंसान के हौसले बुलंद हों तो आगे बढऩे में कभी उम्र आड़े नहीं आती तथा अपने संघर्ष और जज्बे से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। यह साबित कर दिखाया है 90 बसंत देख चुके व्योवृद्ध खिलाड़ी ईलम चंद इन्सां ने। ईलम चंद इन्सां ने न केवल अपनी उम्र के बल्कि अपने पोतों की उम्र के प्रतिद्वंद्वियों को हरा कर मेडलों के चौहरे शतक लगा चुके हैं।

शाह सतनाम जी नगर में रहने वाले अंतरराष्ट्रीय योग खिलाड़ी व वयोवृद्ध एथलीट ईलम चंद इन्सां ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए गुडग़ांव में रुरल इंडिया स्पोट्र्स डिवलपमेंट प्रोग्राम के तहत हुई ओपन नेशनल स्पोर्टस चैम्पियनिशप में चार स्वर्ण हासिल किए है। ईलम चंद इन्सां ने अपनी जीत का पूरा श्रेय डेरा सच्चा सौदा, सिरसा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां की पावन शिक्षाओं और रहमत को दिया।

गुडग़ांव के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में तीन दिवसीय रुरल इंडिया स्पोर्टस डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत ओपन नेशनल स्पोर्टस चैम्पियनिशप का आयोजन हुआ। जिसमें 10 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने अपने जौहर दिखाए। बुजुर्ग एथलीट ईलम चंद इन्सां ने 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में खेलते हु ए पोल वोल्ट, लॉन्ग जम्प व हाई जंप में स्वर्ण पदक और योगा में 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी प्रतिभा व गांव शाह सतनाम जी पुरा का नाम रोशन किया।

गौरतलब है कि खेलने से पूर्व वह 16 वर्ष तक स्कूल के प्रिंसिपल की सेवाएं दे चुके हैं। योग की शुरुआत उन्होंने वर्ष 2000 में की। तब से वह जिस भी प्रतियोगिता में खेलने जाते हैं, वहां से कई पदक जीतकर ही लौटते हैं।

व्योवृद्ध एथलीट ईलम चंद इन्सां अब तक वह 450 से भी अधिक पदक जीत चुके हैं। जिसमें 100 के लगभग अंतरराष्ट्रीय, 200 के करीब राष्ट्रपति तथा अन्य जिला, ग्रामीण स्तर पर पदक अपने नाम कर चुके हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा लाइफ अचीवमेंट अवार्ड, माननीय प्रधानमंत्री द्वारा सम्मान और पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू की ओर से स्पोर्टस एडवेंचर में वयोवृद्ध सम्मान से पुस्कृत हैं। पिछले दिनों यूपी में राष्ट्रपति जाट महासभा, सीनियर सिटीजन एसोसिएशन, समन्त सम्राट सलक्षणपाल देव तोमर ट्रस्ट और कोषागार बागपत (उत्तर प्रदेश) की ओर से भी ईलम को सम्मानित किया गया था।

सं.संजय

वार्ता

More News
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

हैदराबाद पर 35 रनों की जीत के साथ बेंगलुरू ने प्लेऑफ की उम्मीद को रखा जिंदा

25 Apr 2024 | 11:32 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रनों हरा दिया है। इस जीत के साथ ही आरसीबी ने शीर्ष चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

see more..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने सनराइजर्स हैदराबाद को दिया 207 रनों का लक्ष्य

25 Apr 2024 | 9:27 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) विराट कोहली (51), रजत पाटीदार (50) और कैमरन ग्रीन (37) की आतिशी पारियों की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैंच में सनराइजर्स हैदराबाद को जीतने के लिए 207रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image