Friday, Apr 26 2024 | Time 17:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी प्रगति दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि विगत एक वर्ष में राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित ‘स्कूल चलो अभियान’ से प्राथमिक स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है। विद्यालयों को गोद लेने की व्यवस्था से 18 हजार से अधिक स्कूलों में शैक्षिक संसाधनों तथा शिक्षा की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। प्रदेश के 08 आकांक्षात्मक जिलों के विद्यालयों में बड़ी संख्या में शिक्षकों की तैनाती सुनिश्चित की गई है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर घर तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए प्रयासरत है। पाइप पेयजल योजनाएं इसमें प्रभावी भूमिका निभा सकती हैं। बुन्देलखण्ड, गंगा के तटवर्ती आर्सेनिक और फ्लोराइड की अधिकता वाले इलाकों तथा जापानी इंसेफेलाइटिस से प्रभावित क्षेत्रों में यह अत्यन्त उपयोगी हो सकता है। पाइप पेयजल के माध्यम से प्रदेश के निवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराकर डायरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही, पोषण की स्थिति में भी सुधार लाया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सिंचाई की सुविधा के क्षेत्र में वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में प्रभावी प्रगति की है। 20 वर्षों में पहली बार नहरों की टेल तक पानी पहुंचा है। प्रदेश सरकार ने विशेष प्रयास करके बाणसागर परियोजना को पूर्ण किया है। योजना आयोग द्वारा वर्ष 1973 में इस योजना की संकल्पना की गई थी और वर्ष 1978 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा इसका शिलान्यास किया गया था।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसी साल 15 जुलाई, 2018 को यह योजना राष्ट्र को समर्पित की गई है। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत सरयू नहर परियोजना, अर्जुन सहायक परियोजना एवं मध्य गंगा नहर परियोजना द्वितीय चरण को पूर्ण कराने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। इन परियोजनाओं को दिसम्बर, 2019 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। इन परियोजनाओं के पूर्ण हो जाने से लगभग 16 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image