Friday, Apr 26 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी सभा बजट दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि पहले बजट में शहीदों के परिजनों के लिए योजनाएं लागू की गई थीं। इसमें शहीदों के परिजनों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके एक परिजन को सरकारी नौकरी देने की भी व्यवस्था की गई थी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 1.37 लाख से अधिक पुलिस और पीएसी में भर्ती पूरी पारदर्शिता के साथ की गई है। पुलिस इन्फ्रास्ट्रक्चर भी विकसित किया गया है। प्रदेश में पुलिस बल का आधुनिकीकरण भी लगातार जारी है। प्रदेश सरकार का पहला बजट वर्ष 2017-18 में प्रस्तुत किया गया और यह ‘जय जवान, जय किसान’ के प्रति समर्पित था।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में पुलिस एण्ड फाॅरेन्सिक यूनिवर्सिटी को स्थापित करने के लिए बजट में प्राविधान कर चुकी है। इसके अलावा, हर रेंज स्तर पर साइबर थाना और फाॅरेन्सिक लैब स्थापित करने की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से सड़कें गड्ढामुक्त करने की दिशा में कार्य चल रहा है। प्रदेश की सड़कों को बड़े पैमाने पर गड्ढामुक्त किया गया है और सड़कों की स्थिति पहले से बहुत बेहतर है। राज्य सरकार अन्तर्राज्यीय सड़कों को फोरलेन करने की दिशा में कार्य कर रही है। प्रत्येक जिला मुख्यालय को फोरलेन से जोड़ा जा रहा है। इसके अलावा, तहसील मुख्यालय और ब्लाॅक मुख्यालय को भी जोड़ा जाएगा। ग्रामीण सड़कों के निर्माण कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।
श्री योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार का दूसरा बजट बुनियादी ढांचागत विकास और औद्योगिक निवेश के साथ-साथ प्रदेश की चिकित्सा व शिक्षा पर केन्द्रित था। राज्य सरकार प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर, एक्सप्रेस-वे, इण्टरस्टेट कनेक्टिविटी, मेट्रो और एयर कनेक्टिविटी विकसित करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। यह एयरपोर्ट वर्ष 2023 में कार्यशील होगा और अगले 30 वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार को 01 लाख करोड़ रुपए से अधिक का रेवेन्यू देगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 21 व 22 फरवरी, 2018 को प्रदेश में ‘उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया गया, जिसमें पांच लाख करोड़ रुपए से अधिक के एमओयू हस्ताक्षरित हुए। सरकार के आने के बाद से अब तक प्रदेश में ढाई लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश प्रदेश में हुआ है और 33 लाख युवकों को स्वरोजगार के साथ-साथ नौकरियों से जोड़ा गया है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image