Friday, Apr 26 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
बिजनेस


एक हजार करोड़ से अधिक की विदेशी संपत्ति का पर्दाफाश

नयी दिल्ली 24 जनवरी (वार्ता) आयकर विभाग ने एक समूह के दिल्ली एनसीआर स्थित 13 परिसरों पर छापेमारी कर एक हजार करोड़ रुपये से अधिक की विदेशी संपत्ति का पर्दाफाश किया है।
विभाग ने शुक्रवार को यहाँ बताया कि यह समूह विदेश में भी एक होटल का संचालन कर रहा है और घरेलू स्तर पर यह प्रसिद्ध होटल ब्रांड है। जाँच के दौरान एक हजार करोड़ रुपये की विदेशी संपत्ति के साथ ही घरेलू स्तर पर 35 करोड़ रुपये की कर चोरी का भी पता चला है। विदेशी संपत्ति में ब्रिटेन में एक होटल, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात में अचल संपत्ति, विदेशी बैंकों में जमा राशि आदि शामिल है। जाँच अभी जारी है।
जाँच के दौरान अब तक 24.93 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति जब्त की गयी है जिसमें 71.5 लाख रुपये नकद, 23 करोड़ रुपये के आभूषण और 1.2 करोड़ रुपये मूल्य की महँगी घड़ियाँ शामिल है। जाँच के दौरान समूह द्वारा बड़े पैमाने पर कालाधन जमा करने का भी पता चला है। वर्ष 1990 के दशक में ट्रस्ट के रूप में ग्रुप ने काम शुरू किया था।
विभाग ने एक अन्य मामले में तमिलनाडु में शैक्षिक संस्थान संचालित करने वाले एक समूह के 64 ठिकानों पर भी छापेमारी की है जिसमें 532 करोड़ रुपये की अघोषित आय को समूह ने स्वीकार किया है। छापेमारी के दौरान दो करोड़ रुपये भी जब्त किये गये हैं। समूह चेन्नई और मदुरै में कई स्कूलों और कॉलेजों का संचालन कर रहा है। विभाग ने ट्रस्ट के कार्यालय, ट्रस्टियों के आवासों और प्रमुख कर्मचारियों के यहाँ छापेमारी की कार्रवाई की है। जाँच अभी जारी है।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

शेयर बाजार की तेजी पर लगा ब्रेक

26 Apr 2024 | 4:21 PM

मुंबई 26 अप्रैल (वार्ता) विश्व बाजार के सकारात्मक रुझान के बावजूद स्थानीय स्तर पर बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, मारुति, एसबीआई और रिलायंस समेत 24 दिग्गज कंपनियों के करीब आठ प्रतिशत तक लुढ़कने से आज शेयर बाजार की पिछले लगातार पांच दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित

26 Apr 2024 | 3:37 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज अपरिवर्तित रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
image