Saturday, May 4 2024 | Time 10:25 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


एनआईए ने आतंकवादी साजिश मामले में कश्मीर में नौ जगहों पर मारे छापे

एनआईए ने आतंकवादी साजिश मामले में कश्मीर में नौ जगहों पर मारे छापे

श्रीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तान समर्थित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और उनकी शाखाओं से जुड़े एक आतंकवादी साजिश मामले में सोमवार को जम्मू-कश्मीर में नौ स्थानों पर छापे मारे।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी), जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम), हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम), अल-बद्र और अल-कायदा जैसे नवगठित शाखाओं और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के सहयोगियों से जुड़े हाइब्रिड आतंकवादियों तथा ओवरग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) के परिसरों पर छापे मारे गये। इस दौरान, बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक डेटा और दस्तावेजों वाले कई डिजिटल उपकरण बरामद किए गए।

एजेंसी ने कहा कि इन संगठनों से सहानुभूति रखने वालों और कैडरों के परिसरों की भी बड़े पैमाने पर तलाशी ली गई। एजेंसी की ओर से 21 जून, 2022 को स्वत: संज्ञान लेकर जम्मू में दर्ज किए गए मामले की जांच के तहत एनआईए की टीमों ने आज सुबह इन संपत्तियों पर कार्रवाई की और विस्तृत तलाशी ली। आतंकवादी संगठन और उनकी नवगठित शाखाएं बमों, आईईडी और छोटे हथियारों आदि का उपयोग करके जम्मू-कश्मीर में हिंसा फैलाना चाहते हैं।

ये संगठन अपने पाकिस्तानी आकाओं के समर्थन से स्थानीय युवाओं को कट्टरपंथी बनाकर और भूमिगत कार्यकर्ताओं को संगठित करके ऐसे आतंकवादी कृत्यों को अंजाम देने की साजिश रच रहे हैं, जिससे जम्मू-कश्मीर में शांति और सांप्रदायिक सद्भावना का माहौल बिगड़ जाये। वे भौतिक और साइबर दोनों क्षेत्रों में साजिश रच रहे हैं। संगठनों में द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ), यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट जम्मू एंड कश्मीर (यूएलएफजे&के), मुजाहिदीन गजवत-उल-हिंद (एमजीएच), जम्मू एंड कश्मीर फ्रीडम फाइटर्स (जेकेएफएफ), कश्मीर टाइगर्स, पीएएएफ और अन्य शामिल हैं।

ये सभी संगठन प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों से संबद्ध हैं और उन्हें भारत सरकार द्वारा मुख्य आतंकवादी समूहों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उनके नापाक एजेंडे को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है।

एनआईए ने बताया कि तलाशी के दौरान बरामद किए गए डिजिटल उपकरणों और अन्य डेटा की पूरी साजिश को उजागर करने के लिए जांच की जा रही है।

श्रद्धा, यामिनी

वार्ता

image