Monday, May 6 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


ऑस्ट्रेलिया: सिडनी चर्च में पादरी पर हमले के बाद सात किशोर गिरफ्तार

कैनबरा, 24 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के वेकले चर्च में एक पादरी पर चाकू से जानलेवा हमला किये जाने के बाद बुधवार को संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियान में सात किशोरों को गिरफ्तार किया गया।
ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस (एएफपी) के उपायुक्त क्रिसी बैरेट ने एक संवाददाता सम्मेलन में गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा, “सात लोगों, सभी किशोर, को गिरफ्तार किया गया है और अन्य पांच पूछताछ में पुलिस की सहायता कर रहे हैं।”
उन्होंने कहा, “कथित वेकले चाकूबाजी की हमारी संयुक्त काउंटर टेररिज्म टीम (जेसीटीटी) जांच के तहत हमने आरोपी तथा उसके सहयोगियों और साथियों के नेटवर्क के बीच संबंधों की पहचान की है, जिनके बारे में हमारा मानना है कि वे एक समान हिंसक चरमपंथी विचारधारा साझा करते हैं।”
यह अभियान स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 11:15 बजे शुरू हुआ, जिसमें एएफपी और न्यू साउथ वेल्स पुलिस बल (एनएसडब्ल्यूपीएफ) के 400 से अधिक अधिकारी शामिल थे। दक्षिण-पश्चिमी सिडनी में कुल 13 तलाशी वारंट को अमल में लाया गया।
एनएसडब्ल्यूपीएफ के उपायुक्त डेविड हडसन ने बताया कि 16 वर्षीय अपराधी की गिरफ्तारी के बाद उसके कई सहयोगियों की पहचान की गयी, जिन पर और अधिक ध्यान देने तथा जांच की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “हम आरोप लगाएंगे कि ये व्यक्ति धार्मिक रूप से प्रेरित हिंसक चरमपंथी विचारधारा का पालन करते हैं। घटना के बाद से यह जांच आगे बढ़ रही है। जांच में व्यापक निगरानी गतिविधियां और उन व्यक्तियों की गहन जांच शामिल है।"
श्री हडसन ने कहा, “यह माना गया कि इस समूह ने न्यू साउथ वेल्स के लोगों के लिए अस्वीकार्य जोखिम और खतरा उत्पन्न किया है तथा हमारी वर्तमान विशुद्ध जांच रणनीतियां पर्याप्त रूप से सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकीं।”
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “गिरफ्तार किए गए किशोर समुदाय के बहुत समान क्षेत्रों से हैं। हम इस स्तर पर विश्वास करते हैं कि वे सभी एक-दूसरे को जानते हैं, कुछ औपचारिक रूप से, कुछ काफी करीब से, लेकिन सभी एक सामान्य उद्देश्य से जुड़े हुए हैं।”
गौरतलब है कि हमलावर ने 15 अप्रैल को सिडनी के वेकले चर्च में एक 53 वर्षीय पादरी के सिर पर चाकू से गंभीर हमला किया, जिसके बाद स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 7:10 बजे पुलिस को बुलाया गया। एक किशोर को घटनास्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में उस पर आतंकवादी कृत्य का आरोप लगाया गया।ऑस्ट्रेलिया में यह एक ऐसा अपराध है, जिसमें अधिकतम आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
रूस के बेलगोरोड में यूक्रेन ड्रोन हमले में छह की मौत, 35 घायल

रूस के बेलगोरोड में यूक्रेन ड्रोन हमले में छह की मौत, 35 घायल

06 May 2024 | 2:54 PM

मॉस्को, 06 मई (वार्ता) रूस के सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोड में यूक्रेन के ड्रोन हमले में छह लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए।

see more..
राफा पर जल्द ही हमला शुरू किया जायेगा : गैलेंट

राफा पर जल्द ही हमला शुरू किया जायेगा : गैलेंट

06 May 2024 | 2:11 PM

यरूशलम, 06 मई (वार्ता) इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि गाजा के दक्षिण में राफा शहर पर हमले शुरू करने का आदेश बहुत जल्द दिया जायेगा ।

see more..
image