Saturday, Apr 27 2024 | Time 16:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा: पटनायक ने 9 लोकसभा और 72 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

भुवनेश्वर, 27 मार्च (वार्ता) बीजू जनता दल अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में नौ लोकसभा और 72 विधानसभा सीटों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, जहां पहले चरण में चुनाव होने वाले हैं।
सत्तारूढ़ बीजद विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा करने वाला राज्य का पहला राजनीतिक दल है,ओडिशा में विधानसभा (147 सीटें) और लोकसभा (21 सीटें) दोनों चुनाव एक साथ होंगे। ओडिशा में चार चरणों में 13, 20, 25 मई और एक जून को मतदान होगा।
राज्य में मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने पहले ही 21 लोकसभा सीटों में से 18 के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है और विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी करना बाकी है।
कांग्रेस ने भी लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा अभी नहीं की है।
बीजद ने सुंदरगढ़ लोकसभा सीट के लिए भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान दिलीप तिर्की को मैदान में उतारा है, जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा भाजपा सांसद जुएल ओराम के खिलाफ मैदान में हैं।
पार्टी के संगठन सचिव प्रणब प्रकाश दास पहली बार राज्य में लोकसभा चुनाव लड़ेंगे और उन्हें संबलपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जहां भाजपा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उम्मीदवार हैं।
गौरतलब है कि अनुभवी कांग्रेस नेता और मौजूदा विधायक सुरेश चंद्र राउत्रे के बेटे मन्मथ राउत्रे, जो बुधवार को बीजद में शामिल हो गए, को भुवनेश्वर लोकसभा सीट के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया।
श्री पटनायक इस बार अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र हिन्जिली विधानसभा क्षेत्र से भी चुनाव लड़ेंगे, जहां से वह 2000 के विधानसभा चुनावों के बाद से लगातार पांचवीं बार चुने गए हैं।
आज घोषित 71 विधानसभा सीटों में से पार्टी के अधिकांश मौजूदा विधायकों को पार्टी द्वारा फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। नवीन पटनायक सरकार के कम से कम 13 मंत्रिपरिषद को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए फिर से नामित किया गया है।

अभय सैनी
वार्ता
More News
धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

धामी का खिलाड़ियों से खेल के क्षेत्र में देश का नाम रोशन करने का आह्वान

27 Apr 2024 | 3:21 PM

देहरादून, 27 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को देहरादून के परेड ग्राउंड स्थित बहुउद्देशीय हॉल में रोल बाल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित 16वीं सब जूनियर (अंडर-14) बॉयज एंड गर्ल्स नेशनल रोल बाल चैंपियनशिप में प्रतिभाग करते हुये खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।

see more..
मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

मणिपुर में कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवान शहीद, चार घायल

27 Apr 2024 | 9:57 AM

इंफाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर के नारानसेना इलाके में शनिवार को संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के हमले में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दो जवान शहीद हो गए और चार अन्य घायल हो गए।

see more..
केरल में लोकसभा चुनाव में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ

केरल में लोकसभा चुनाव में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ

27 Apr 2024 | 9:14 AM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) केरल में लोकसभा चुनाव में शुक्रवार को सभी 20 निर्वाचन क्षेत्रों में 70.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
image