Monday, Apr 29 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कांग्रेस को न आंके कमतर: देवेगौड़ा

कांग्रेस को न आंके कमतर: देवेगौड़ा

बेंगलुरु, 29 मार्च (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने शुक्रवार को कांग्रेस के महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधनों और प्रभाव को देखते हुए उसे कमतर आंकने के प्रति आगाह किया और कहा कि सबसे पुरानी पार्टी को चुनौती देना आसान नहीं होगा।

श्री देवेगौड़ा ने संकेत दिया कि राज्य सरकार पर कांग्रेस पार्टी का नियंत्रण उसे पर्याप्त धन तक पहुंचने में सक्षम बनाता है, जिसका उपयोग चुनावी अभियानों, पार्टी के बुनियादी ढांचे और अन्य राजनीतिक गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।

श्री देवेगौड़ा ने कर्नाटक में प्रशासन पर कांग्रेस पार्टी के प्रभुत्व पर भी प्रकाश डालते हुए बताया कि यह दर्शाता है कि प्रमुख पद और विभाग पार्टी के प्रभाव में हैं, जिससे कांग्रेस को शासन तथा राजनीतिक चालबाजी में लाभ मिलता है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने राज्य के भीतर और राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के प्रभाव तथा नेतृत्व की ओर ध्यान आकर्षित किया, जो कांग्रेस पार्टी की संगठनात्मक ताकत एवं चुनावी संभावनाओं को मजबूत करता है।

उन्होंने कर्नाटक के इतिहास में कैबिनेट पदों पर रहने वाले विधायकों की अभूतपूर्व संख्या का हवाला देते हुए, प्रभावी ढंग से संसाधन जुटाने की कांग्रेस पार्टी की क्षमता को भी रेखांकित किया। यह पार्टी के व्यापक नेटवर्क और प्रभाव का संकेत देता है, जिसका उपयोग चुनावी अभियानों और संगठनात्मक गतिविधियों के लिए किया जा सकता है।

यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनता दल (सेक्यूलर) (जद-एस) की समन्वय बैठक में उन्होंने कहा,“कर्नाटक में वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है। धन आरक्षित उनके लिए प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। क्या आप उन्हें चुनौती दे सकते हैं? पूरा बेंगलुरु और हर विभाग एक नेता के हाथों में है। कांग्रेस पार्टी के संसाधनों को चुनौती देना इतना आसान नहीं है।”

श्री देवेगौड़ा ने कहा,“आज यह तथाकथित कांग्रेस केवल चार राज्यों में है और पैसे की आपूर्ति कर्नाटक से की जानी है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक से हैं। कृपया समझें। चुनाव में जीत हासिल करना इतना आसान नहीं है।”

उन्होंने कांग्रेस द्वारा विशेष रूप से मांड्या में व्यापक संसाधन जुटाने की ओर भी इशारा किया, जहां उनके बेटे एचडी कुमारस्वामी चुनाव लड़ रहे हैं।

श्री देवेगौड़ा ने भाजपा नेतृत्व को स्वीकार करते हुए कहा कि, उनकी राय में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ही एकमात्र ऐसे नेता हैं जो राष्ट्रीय स्तर की समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल करने में सक्षम हैं।

सहयोग का आह्वान करते हुए उन्होंने राज्य की सभी 28 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए कर्नाटक में जद (एस) और भाजपा के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने दोनों पक्षों से पुराने मतभेदों को भुलाकर साथ मिलकर काम करने का आग्रह किया।

पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की भूमिका पर,श्री देवेगौड़ा ने राज्य की सभी 28 लोकसभा सीटें जीतने के इस प्रयास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला और उनसे गठबंधन की खातिर पिछली शिकायतों को नजरअंदाज करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री सिद्दरामैया की आलोचना का जवाब देते हुए, उन्होंने कहा कि उनके पास राज्य में जद (एस) पार्टी के प्रभाव को प्रदर्शित करने की ताकत है। श्री येदियुरप्पा ने कथित तौर पर विकास कार्यों को रोकने और लोगों का विश्वास खोने के लिए कांग्रेस सरकार की आलोचना की।

सोनिया.संजय

वार्ता

More News
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेसः मोदी

28 Apr 2024 | 9:27 PM

दावणगेरे (कर्नाटक), 28 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी अंतर्कलह से जूझ रही है।

see more..
राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

राहुल गांधी ने ओडिशा में फूंका चुनावी बिगुल

28 Apr 2024 | 6:38 PM

भुवनेश्वर, 28 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को ओडिशा के सालेपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य की नवीन पटनायक सरकार पर जोरदार हमले के साथ कांग्रेस पार्टी के चुनावी अभियान का बिगुल फूंका।

see more..
image