Friday, Apr 26 2024 | Time 12:11 Hrs(IST)
image
भारत


कांग्रेस के वायदे से अधिक मोदी सरकार दे चुकी है गरीबों को : जेटली

नयी दिल्ली 25 मार्च (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे पांच करोड परिवारों को वार्षिक 72 हजार रुपये देने के कांग्रेस के वायदे पर सोमवार को तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि इससे अधिक राशि विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं के माध्यम से मोदी सरकार गरीबों को दे रही है।

श्री जेटली ने फेसबुक पर लिखे अपने ब्लाग और बाद में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कांग्रेस पार्टी को छोड़कर देश का कोई भी ऐसा राजनीतिक दल नहीं हैं जिसने देश को सात दशक से अधिक समय तक छला हो। इस पार्टी ने देशवासियों को कई नारे दिये लेकिन उन पर क्रियान्वयन के लिए बहुत कम संसाधन दिये।
उन्होंने कहा कि 55 मंत्रालयों की विभिन्न योजनाओं के तहत कुल मिलाकर 1.8 लाख करोड़ रुपये की राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में हस्तातंरित की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त खाद्य सब्सिडी के तौर पर 1.84 लाख करोड़ रुपये दिये गये हैं। उर्वरक सब्सिडी के तौर पर 75 हजार करोड़ रुपये प्रदान किये गये हैं। किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 75 हजार करोड़ रुपये , 50 करोड़ लोगोें को आयुष्मान भारत योजना के तहत उपचार के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गयी है।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने इन 5.34 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त विभिन्न योजनाओं के माध्यम से भी गरीबों को हजार करोड़ रुपये दिये हैं। गरीबों को आवास, रसोई गैस, बिजली, स्वच्छता और कई अन्य सरकारी सामाजिक योजनाओं के तहत राशि दी गयी है। यदि कांग्रेस की घोषणा को साधारण तरीके से समझना है तो पांच करोड़ परिवार को 72 हजार रुपये के हिसाब से कुल 3.6 करोड़ रुपये देने का वादा किया गया है जो मोदी सरकार द्वारा दी गयी राशि का दो तिहाई है।
उन्होंने कहा कि नेहरू युग में देश की विकास दर 3.5 प्रतिशत रही थी जबकि पूरी दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही थी और उदारीकरण पर जोर दिया जा रहा था जबकि हमने अपनी अर्थव्यवस्था को नियंत्रण में रखा था। इंदिराजी अर्थव्यवस्था से बेहतर नारेबाजी को समझती थीं। महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अनगिनत नीतिगत बाधाओं ने भारत को पीछे ढकेल दिया। वर्ष 1991 में अार्थिक सुधार शुरू किये गये जबकि वर्ष 1971 में श्रीमती गांधी ने ‘गरीबी हटाओ’ का नारा दिया था। उनके अर्थशास्त्र में उत्पादन बढ़ाने और संपदा निर्माण करना नहीं था लेकिन सिर्फ गरीबी को यहां वहां पहुंचना था। वर्ष 1971 के इस नारे को एक के बाद एक चुनाव में आगे बढ़ाती रही। राजीव गांधी के पास गरीबी उन्मूलन का महान अवसर था और उन्होंने ऐसा करने की इच्छा भी जतायी थी लेकिन उनकी सरकार विवादों में फंस गयी।
शेखर अरुण
जारी/वार्ता
More News
मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

26 Apr 2024 | 11:43 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद एवं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू होने पर मतदाताओं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं और महिलाओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की।

see more..
दूसरे चरण में नौ बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17 प्रतिशत मतदान

दूसरे चरण में नौ बजे तक त्रिपुरा में सबसे ज्यादा 17 प्रतिशत मतदान

26 Apr 2024 | 11:34 AM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) अठारवीं लोकसभा चुनाव के लिये 13 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशाें में शुक्रवार को दूसरे चरण में पूर्वाह्न नौ बजे तक सबसे अधिक 17 प्रतिशत और महाराष्ट्र में सबसे कम 7.45 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

संसद सुरक्षा उल्लंघन मामला: दिल्ली की अदालत ने जांच पूरा करने को पुलिस को दिया 30 दिन का समय

26 Apr 2024 | 9:57 AM

नयी दिल्ली,25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई के बाद गुरुवार को जारी आदेश में मामले की जांच पूरा करने के लिए उसे (पुलिस) 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया।

see more..
image