Friday, Apr 26 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य » HDIE


कांग्रेस नीत यूडीएफ से दो सीटें छीनने में सफल एलडीएफ

तिरुवनंतपुरम 24 अक्टूबर (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नीत सत्तारूढ़ वाम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) की दो सीटों पर कब्जा जमाया, जबकि यूडीएफ ने दो सीटें बरकरार रखीं और वामपंथियों की एक सीट जीत ली।
एलडीएफ ने यूडीएफ से वटियुरकावु और कोनी सीटें छीन लीं जबकि यूडीएफ ने मांचेश्वरम और एरानकुलम सीटों पर कब्जा जमा लिया।
भले ही कांग्रेस ने अपनी दो सीटें खो दीं, लेकिन वह वामपंथी गढ़ अरूर सीट को जीतने में कामयाब रही। कोई 58 सालों में यह पहली बार है जब कांग्रेस का कोई उम्मीदवार इस सीट पर जीत हासिल कर सका है।
कांग्रेस उम्मीदवार शनिमोल उस्मान ने माकपा के मनु सी पुलिकल को 2,079 मतों के अंतर से हराकर अरूर विधानसभा सीट जीत हासिल की है।
कांग्रेस उम्मीदवार ने 69,356 मत हासिल हुये जबकि माकपा उम्मीदवार 67,277 मत प्राप्त हुये। भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी प्रकाश बाबू 16,277 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
अरूर विधानसभा सीट के विधायक ए एम आरिफ के अलप्पुझा लोकसभा सीट से सांसद चुने जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। कांग्रेस ने माकपा से यह सीट छीन ली है।
माकपा उम्मीदवार वी के प्रशांत, जो यहां के नगर निगम के मेयर भी हैं, ने वटियाकोर्कवु विधानसभा क्षेत्र में 14,465 वोटों से जीत हासिल की। श्री प्रशांत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार के मोहन कुमार को पछाड़ते हुए 54,830 वोट हासिल कि जबकि श्री कुमार को 40,365 वोट हासिल कर सके। भाजपा के वकील एस सुरेश 27,453 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
श्री प्रशांत ने अपनी जीत को अप्रत्याशित बताते हुए कहा कि वाम मोर्चा हमेशा उन लोगों के साथ खड़ा है जिन्होंने उसके पक्ष में मतदान किया। उन्होंने कहा कि लोगों ने जाति के कारक को खारिज कर दिया और एलडीएफ को इस उपचुनाव में बहुमत देने के लिए वोट दिया।
एरनाकुलम विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार टी जे विनोद ने एलडीएफ समर्थित निर्दलीय मनु रॉय को 3,750 मतों से हराया। कांग्रेस उम्मीदवार ने माकपा के उम्मीदवार के खिलाफ 37,891 वोट हासिल किए जबकि माकपा को 34,141 वोट मिले। भाजपा उम्मीदवार सी जी राजगोपाल को केवल 13,351 वोट मिले जो तीसरे स्थान पर रहे।
संजय राम
वार्ता
There is no row at position 0.
image