Monday, May 6 2024 | Time 21:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा मंडल के 21 स्टेशनों के 49 प्लेटफार्मों पर कोच गाइडेंस सिस्टम

कोटा, 26 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम-मध्य रेलवे के कोटा मंडल के यात्रियों की सुविधा के लिए 21 स्टेशनों के 49 प्लेटफार्मों पर कोच गाइडेंस सिस्टम लगाए हैं।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोटा मण्डल के स्टेशनों के प्लेटफार्मों में कोच गाइडेंस सिस्टम लगाकर यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार किया गया। इससे यात्रियों को अपने निर्धारित कोच के पास पहुंचकर गाड़ी में चढ़ने में सुविधा हो रही है।
कोटा मण्डल में 21 स्टेशनों कोटा, बारां, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, रामगंज मण्डी, शामगढ़, विक्रम आलोट, बयाना, भरतपुर, श्रीमहावीर जी, हिण्डौन सिटी, सोगरिया, बूंदी, लाखेरी, भवानीमंडी, डकनिया तालाब, छबड़ा गुगोर, इन्द्रगढ़-सुमेरगंज मंडी, सुवासरा, झालावाड़ सिटी एवं चौमहला स्टेशनों पर कोच गाइडेंस सिस्टम लगाए गए।
सूत्रों के अनुसार डिजिटल कोच गाइडेंस सिस्टम लगने से रेल यात्रियों को काफी फायदे हैं। इस सुविधा के उपलब्ध होने से यात्री गाड़ी आने के पूर्व ही निर्धारित कोच के सामने स्थान पर आकर सामान सहित चढ़ने के लिए तैयार हो जाते है।
प्लेटफार्म पर गाडी के समय भीड़-भाड़ एवं इधर-उधर जाने में होनी वाली कठिनाई से बचा जा सकता है। कोच के सामने भीड़ को कम करने में काफी मददगार साबित हो रही है। विशेषकर रात्रि के समय डिजिटल प्रभावी कलर युक्त लाईट होने के कारण यह डिसप्ले बोर्ड यात्रियों को दूर से ही दिख जाते हैं जिससे कोच तक पहुँचने में अत्यधिक सुविधा होती है।
सं रामसिंह अशोक
वार्ता
image