Monday, May 6 2024 | Time 03:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केयू को दो नये पेटेंट प्रदान किये गये

चंडीगढ़, 24 अप्रैल (वार्ता) केन्द्र सरकार के पेटेंट कार्यालय ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय (केयू), को दो पेटेंट दिये हैं।
अप्रैल माह में भारत के कार्बाेक्सिमिथाइलसेलुलोज एस्टर आधारित ड्रग डिलीवरी सिस्टम और एपोप्टोसिस इंड्यूसिंग कंपोजिशन कॉम्प्रोमाइजिंग ट्रायज़ोलोथियाज़ोलिल-ट्रायाज़ोल बेंजीन का व्युत्पन्न हेतु केयू को दो पेटेंट दिये गये हैं।
गौरतलब है कि केयू को अब तक 22 पेटेंट प्रदान किये जा चुके हैं और इनमें से अधिकांश पेटेंट कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा द्वारा अनुसंधान के क्षेत्र
में नवाचार को बढ़ावा और बदलाव के बाद दिये गये हैं।
कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ ने शिक्षकों को इस उपलब्धि के लिये बधाई देते हुये कहा कि पेटेंट का उद्देश्य नवाचार और नई प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देना है।
शोध और अनुसंधान को बढ़ावा एवं प्रोत्साहन देने के लिये पेटेंट विशेषज्ञ के माध्यम से केयू शिक्षकों को पेटेंट दाखिल करने की सुविधा दे रही है। विश्वविद्यालय में इन्क्यूबेशन, स्टार्ट अप और इनोवेशन केंद्रों की स्थापना की गई है और अनुसंधान प्रकाशनों की गुणवत्ता में सुधार किया गया।
प्रोफेसर सोमनाथ ने कहा कि केयू ने विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र डॉ. रमेश कुमार मेहता को आईपीआर और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के मानद प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया है। प्रोफेसर मेहता द्वारा विश्वविद्यालय से कोई शुल्क लिए बिना पेटेंट दाखिल करने में संकाय सदस्यों को सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है।
विजय.श्रवण
वार्ता
More News
सात मतदान केन्द्रों को स्थानांतरित करने की अनुमति

सात मतदान केन्द्रों को स्थानांतरित करने की अनुमति

05 May 2024 | 6:35 PM

शिमला, 05 मई (वार्ता) चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में सात मतदान केंद्रों को स्थानांतरित करने की अनुमति दे दी है।

see more..
भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सुक्खू

भाजपा ने प्रदेश की संस्कृति को कलंकित कियाः सुक्खू

05 May 2024 | 6:33 PM

शिमला, 05 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कसौली विधानसभा क्षेत्र के पट्टा बरौरी में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा और कहा कि भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में ख़रीद-फरोख्त की राजनीति शुरू कर राज्य की संस्कृति को कलंकित किया है।

see more..
सैलजा ने  रतिया के गांवों का दौरा कर वोट की अपील की

सैलजा ने रतिया के गांवों का दौरा कर वोट की अपील की

05 May 2024 | 6:29 PM

चंडीगढ़/रतिया, 05 मई (वार्ता) हरियाणा के सिरसा लोकसभा सीट से कांग्रेस (इंडिया समूह) की उम्मीदवार कुमारी सैलजा ने रविवार को रतिया विधानसभा क्षेत्र के अनेक गांवों का दौरा कर वोट की अपील की।

see more..
image