Friday, Apr 26 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कोरोना के कारण किसानों एसएमएस पर्ची मोबाइल फोन पर उपलब्ध कराने के निर्देश

लखनऊ, 01 अप्रैल (वार्ता)उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर गन्ना किसानों को प्रिंटेड गन्ना पर्ची को बंद कराकर केवल एसएमएस पर्ची उनके मोबाइल फोन पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
आयुक्त, गन्ना एवं चीनी संजय भूसरेड्डी ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूर्व में प्रिंटेड पर्ची तथा मोबाइल फोन पर एसएमएस पर्ची दोनों ही उपलब्ध कराई जा रही थी लेकिन वर्तमान मे कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए अब गन्ना किसानों को केवल एसएमएस पर्ची उनके मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगी।
उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के अतिरिक्त गन्ना किसान सेन्टरों पर उपलब्ध दैनिक गन्ना क्रय की सूची (एक्नॉलेजमेंट स्लीप) के आधार पर भी अपना गन्ना क्रयकेन्द्र को उपलब्ध करा सकते हैं। गन्ना किसान एस.एम.एस. पर्ची को दिखाकर तथा साथ में फोटो युक्त पहचान पत्र यथा-वोटर आई.डी. कार्ड,आधार कार्ड आदि को दिखाकर अपने गन्ने की तौल करा सकेंगे।
श्री भूसरेड्डी ने गन्ना किसानों से यह भी अपील की है कि जिन कृषकों के मोबाइल नंबर बदल गए हैं अथवा कंप्यूटर में अपडेट नहीं हैं ऐसी स्थिति में कृषकों से अनुरोध है कि वह कृपया एन्ड्रोएड मोबाइल फोन पर ई-गन्ना एप की मदद से अपना मोबाइल नंबर ठीक करा लें (ई-गन्ना एप खोल कर, कृषक रजिस्टर करके, सबसे ऊपर दाईं तरफ तीन डाट को छूने पर मोबाइल नं. बदलने का आप्सन आता है, आपके बैंक खाते का आखिरी छह अंक पासवर्ड है)। इससे उनको पर्ची निर्गमन की सूचना सही समय से प्राप्त हो सकेगी। किसान भाई कृपया अपने मोबाइल में इनबॉक्स (जिसमें एस.एम.एस. आता है) को भी खाली रखें, इनबॉक्स भरे होने पर एस.एम.एस. आपको प्राप्त नहीं हो सकेगा।
श्री भूसरेड्डी ने सभी चीनी मिलों को गन्ना पर्चियों की एक्नॉलेजमेंट सूची गन्ना क्रय केंद्रों तथा मिल गेट पर अनिवार्य रूप से चस्पा करने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कृषकों से अपील की है कि इस महामारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें।
त्यागी
वार्ता
More News
गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

गोकशी की खुली छूट देना चाहती है कांग्रेस : योगी

26 Apr 2024 | 5:39 PM

मुरादाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अल्पसंख्यकों को उनकी पसंद के खाने की छूट देने की घोषणा कर कांग्रेस गोकशी की छूट देने की तरफ इशारा कर रही है।

see more..
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image